ODI World Cup के शेड्यूल में बदलाव को लेकर हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन की मांग ने BCCI को डाला मुश्किल में, जानिए कैसे

नई दिल्ली : हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) द्वारा आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के शेड्यूल में बदलाव की देर से की गई मांग ने बीसीसीआई को भारी दबाव में डाल दिया है. वनडे विश्व कप शुरू होने में सिर्फ डेढ़ महीना और टिकटों की बिक्री शुरू होने में एक सप्ताह शेष रह गया है, ऐसे में एचसीए ने बीसीसीआई और आईसीसी को बड़ा झटका दिया है. हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को एक पत्र भेजकर लगातार दो दिनों में खेले जाने वाले दो मैचों के बीच ब्रेक की मांग की है.

पाकिस्तान-श्रीलंका मैच 10 अक्टूबर को उप्पल के राजीव गांधी स्टेडियम में होना है. जबकि एक दिन पहले (9 अक्टूबर) नीदरलैंड और न्यूजीलैंड के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का मुकाबला खेला जाएगा. मूल रूप से 12 अक्टूबर के लिए निर्धारित, पाकिस्तान के खेल को एक दिन आगे बढ़ा दिया गया ताकि ग्रीन इन मेन को भारत के खिलाफ अपने मैच से उबरने के लिए अधिक समय मिल सके.

इसलिए हो रही वनडे विश्व कप के शेड्यूल में बदलाव की मांग: 

एचसीए को तारीखों में बदलाव का अनुरोध करने में इतना समय क्यों लगा यह अज्ञात है. हालाँकि, एचसीए मूल संशोधित समय सारिणी से हैरान था और बीसीसीआई के किसी भी बॉस या स्टाफ सदस्य ने तारीखों में बदलाव के बारे में राज्य के प्रतिनिधियों से बात नहीं की है. हैदराबाद पुलिस ने एचसीए को सूचित किया कि वे लगातार दो गेम और विशेष रूप से पाकिस्तान गेम के लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों का प्रबंधन करने में असमर्थ होंगे. जिस होटल में पाकिस्तानी टीम ठहरेगी वहां भारी संख्या में पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे और एक मैच के लिए लगभग 3,000 पुलिस अधिकारी तैनात किए जाएंगे. रिपोर्टों के अनुसार, पुलिस ने एचसीए को सूचित किया है कि यदि दूसरा गेम-न्यूजीलैंड बनाम नीदरलैंड-निर्धारित दिन पर खेला जाता है, तो वे पाकिस्तान गेम के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं कर पाएंगे. 

लोगों को करना पड़ सकता भारी वित्तीय संकट का सामना: 

विश्व कप 2023 के टिकटों की बिक्री 25 अगस्त से सात चरणों में शुरू होने के साथ, यह स्पष्ट नहीं है कि भारतीय बोर्ड अंतिम समय में अपनी तारीखें बदलेगा या नहीं. सिर्फ 10 दिन पहले, 45 लीग खेलों में से नौ में बदलाव देखा गया. अब जबकि टूर्नामेंट लगभग यहीं है, यह स्पष्ट नहीं है कि कोई अतिरिक्त बदलाव होगा या नहीं. स्टेडियम में खेल देखने के इच्छुक प्रशंसकों को कार्यक्रम की घोषणा में देरी, संशोधन और टिकटों की बिक्री में देरी के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण असुविधा का अनुभव हो सकता है. इससे भी अधिक लोग जो विदेशों से भारत आने की इच्छा रखते हैं, प्रभावित होंग. जैसे-जैसे कार्यक्रम नजदीक आ रहा है, हवाई किराए और आवास दरों में काफी वृद्धि होने की भविष्यवाणी की गई है, जिससे विभिन्न स्थानों पर विश्व कप में भाग लेने के इच्छुक लोगों को भारी वित्तीय संकट का सामना करना पड़ेगा.