IMD: अगस्त-सितंबर में होगा सामान्य मानसून

नई दिल्ली : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि जुलाई में अधिक वर्षा के बाद भारत में मानसून सीजन की दूसरी छमाही (अगस्त और सितंबर) के दौरान सामान्य वर्षा होने की संभावना है. इसमें कहा गया है कि पूर्वी मध्य भारत, पूर्व और पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ हिस्सों और हिमालय के अधिकांश उपसंभागों में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों और उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के पश्चिमी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि जहां भारत में जुलाई में 13 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई, वहीं देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 1901 के बाद से इस महीने में तीसरी सबसे कम बारिश दर्ज की गई. महापात्र ने कहा, 258.6 मिमी के साथ, उत्तर पश्चिम भारत में 2001 के बाद से जुलाई में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई. 

भारत में मानसूनी बारिश में बदलाव:

आईएमडी प्रमुख ने कहा कि भारत में मानसूनी बारिश में बदलाव देखा गया, जून में नौ फीसदी की कमी से लेकर जुलाई में 13 फीसदी अधिक बारिश तक. देश में अब तक मानसून सीजन में सामान्य 445.8 मिमी की तुलना में 467 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो पांच प्रतिशत से अधिक है. महापात्र ने कहा कि अल नीनो, दक्षिण अमेरिका के पास प्रशांत महासागर में पानी के गर्म होने से अब तक मानसूनी बारिश पर कोई असर नहीं पड़ा है. अल नीनो आमतौर पर भारत में मानसूनी हवाओं के कमजोर होने और शुष्क मौसम से जुड़ा है.