तकनीकी खराबी के कारण IRCTC की वेबसाइट-ऐप डाउन, ऐसे करें टिकट बुक

नई दिल्ली : रेलवे टिकटिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी ने कहा कि तकनीकी कारणों से टिकटिंग सेवा आईआरसीटीसी साइट और ऐप पर उपलब्ध नहीं है. रेलवे टिकटिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि सीआरआईएस की तकनीकी टीम समस्या का समाधान कर रही है. वैकल्पिक रूप से टिकट अन्य बी2सी साइटें जैसे अमेज़ॅान, मेकमाईट्रिप आदि के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं.

आईआरसीटीसी वेबसाइट पर लॉग इन करने पर, यह संदेश दिखाई दे रहा है, "रखरखाव गतिविधि के कारण ई-टिकटिंग सेवा उपलब्ध नहीं है. कृपया बाद में प्रयास करें. रद्दीकरण/टीडीआर फ़ाइल करने के लिए, कृपया ग्राहक सेवा नंबर 14646,0755-6610661 और 0755-4090600 पर कॉल करें या etickets@irctc.co.in पर मेल करें. भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लगभग 14.5 लाख आरक्षित टिकट बुक किए जाते हैं, जिनमें से 80% से अधिक ई-टिकट आईआरसीटीसी के माध्यम से बुक किए जाते हैं.

सभी एकीकरण व संचालन होते हैं आईआरसीटीसी के माध्यम से: 

आईआरसीटीसी ने टिकटिंग में आसानी के लिए नागरिकों तक पहुंचने के अपने प्रयासों को पूरा करने के लिए योजनाओं के तहत अमेज़ॅन और मेकमाईट्रिप जैसी कई एजेंसियों के साथ साझेदारी की है. अमेज़ॅन और मेकमाईट्रिप जैसी बी2सी कंपनियां आईआरसीटीसी एपीआई के माध्यम से सीधे अपनी वेबसाइटों या मोबाइल ऐप के माध्यम से ग्राहकों को आरक्षित ई-टिकटिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए आईआरसीटीसी व्यवसाय के साथ एकीकृत हैं. लेकिन सभी एकीकरण और संचालन केवल आईआरसीटीसी के माध्यम से किए जाते हैं. 

रेल यात्रा फिर लौट रही पटरी पर: 

मुंबई के बाजार में आईआरसीटीसी के शेयर 0.11 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे, जो सपाट था. जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था कोविड महामारी से उबर रही है, रेल यात्रा फिर से पटरी पर लौट आई है. पूरे वित्त वर्ष 2023 के लिए, आईआरसीटीसी ने 3,541.5 करोड़ रुपये का उच्चतम राजस्व अर्जित किया, जो साल-दर-साल 88.5% की वृद्धि हुई. असाधारण वस्तुओं से पहले शुद्ध लाभ पिछले वर्ष के 663.6 करोड़ रुपये के मुकाबले 978.7 करोड़ रुपये रहा. निदेशक मंडल ने वित्तीय वर्ष 2023 के लिए 2 रुपये प्रति शेयर के कुल लाभांश को मिलाकर 5.5 रुपये प्रति शेयर के अंतिम लाभांश की सिफारिश की थी, जो आईआरसीटीसी द्वारा अब तक घोषित सबसे अधिक लाभांश है.