Jaipur Heavy Rain: भट्टा बस्ती में मकान ढहने से एक ही परिवार के 7 लोग घायल, ब्रह्मपुरी में एक भवन की दीवार ढही; कर्बला स्थित मेला मैदान में भरा पानी

जयपुर: राजधानी जयपुर में लगातार हो रही बारिश के अब 'साइड इफेक्ट' भी सामने आने लगे हैं. भट्टा बस्ती में तेज बारिश के चलते एक मकान ढहने से एक ही परिवार के 7 लोग घायल हो गए. सूचना मिलने पर सिविल डिफेंस प्रभारी अमित शर्मा और टीम मौके पर पहुंची है. उसके बाद घायलों का प्राथमिक उपचार कराया गया है. 

इधर, अंबाबाड़ी नाले में एक बस अटक गई है. वहां सिविल डिफेंस की टीम ने यात्रियों को बाहर निकाला. इसके साथ ही शहर के निचले इलाकों में मड पंप लगाकर पानी की निकासी की जा रही है. राजधानी जयपुर के ब्रह्मपुरी में भी एक भवन की दीवार ढह गई. सूचना पर सिविल डिफेंस के अधइकारी मौके पर पहुंचे. हादसे में कोई जनहानि होने की सूचना नहीं है. वहीं लगातार बारिश के कारण कर्बला स्थित मेला मैदान में भी पानी भर गया. पानी भरने के कारण मेले में लगे झूले भी डूब गये. मेला मैदान में व्यवस्था चरमराई हुई है. आज ताजिये के मौके पर कर्बला में भव्य मेला भरता है. 

लगातार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी:
आपको बता दें कि राजस्थान में फिर एक्टिव हुए मानसून के चलते जयपुर से लेकर कोटा-झालावाड़ तक हो रही लगातार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.  राजधानी में आज सुबह करीब चार बजे से हो रही लगातार बारिश के कारण कई क्षेत्रों में एक फीट तक पानी भर गया है. वहीं, राजस्थान के दूसरे जिलों में शुक्रवार रात को भी जमकर बारिश हुई. मौसम केंद्र के अनुसार जयपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में बीते 24 घंटे में 3 इंच तक पानी बरसा है. 

 

कानोता बांध पर मानसून मेहरबान:
जधानी जयपुर जिले के कानोता बांध पर मानसून मेहरबान है. आसपास के इलाकों में कल से जारी बारिश बाद अब पहली बार कानोता बांध पर चादर चली है. जल संसाधन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि बांध की भराव क्षमता 17 फीट है. साथही बांध की 13.78 MCUM भराव कैपेसिटी है. ऐसे में अब पानी ढूंढ नदी में जा रहा है. इससे बस्सी और चाकसू इलाके के लगभग दर्जनभर गांवों को फायदा होगा. 

पिंकसिटी में कल से ही बारिश ने समां बांधा: 
वैसे तो पिंकसिटी में कल से ही बारिश ने समां बांध रखा है. कल भी राजधानी में झमाझम बारिश हुई थी औऱ आज सुबह से पूरे जयपुर को काले बादलों ने घेर रखा है. पूरे जयपुर में कहीं झमाझम तो कहीं रिमझिम बारिश का दौर अलसुबह से ही जारी है. जिससे कई इलाकों में घुटनों के उपर तक पानी भर चुका है. जिससे वाहन या तो बंद हो रहे हैं या रेंग-रेंगकर चल रहे हैं. इससे अलसुबह से ही लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है. अगर प्रदेशभर की बात करें तो ओडिशा के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनने, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश में बीते चौबीस घंटे में सीकर, फलौदी, चित्तौड़गढ़, कोटा, अलवर, अजमेर में जोरदार बारिश हुई.