July Grah Gochar 2023: जुलाई में 3 बड़े ग्रहों का गोचर, इन राशि वालों को मिलेगा फायदा

जयपुर: जुलाई महीने के पहले हफ्ते में तीन बड़े ग्रहों का राशि परिवर्तन होने जा रहा है और सबसे पहले इसकी शुरुआत ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह से हुई है. मंगल ग्रह 1 जुलाई को सिंह राशि में गोचर कर चुके हैं और अगस्त तक इसी स्थिति में रहेंगे. इसके कुछ दिन बाद यानी 7 जुलाई को भौतिक सुख सुविधाओं के स्वामी शुक्र सूर्य की राशि सिंह में प्रवेश करने जा रहे हैं. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वहीं अगले दिन यानी 8 जुलाई को बुध कर्क राशि में प्रवेश करेंगे, जहां पहले से ही ग्रहों के राजा सूर्य मौजूद हैं. बुध और सूर्य की इस युति से बुधादित्य योग बनेगा, जो कई राशियों के लिए शुभ रहेगा. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, हर महीने कोई न कोई ग्रह गोचर रहता है. जुलाई में कुछ ग्रह गोचर करने वाले हैं. ऐसे में इन ग्रहों के परिवर्तन से कई शुभ राजयोग बनेंगे. जुलाई में मंगल, बुध और शुक्र गोचर से शुभ राजयोग का निर्माण होगा. 

3 ग्रह बदलेंगे राशि:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि आषाढ़ महीने के दौरान मंगल, बुध और शुक्र ग्रह राशि बदलेंगे. इन 3 ग्रहों की चाल में बदलाव का असर देश-दुनिया सहित 12 राशियों पर भी होगा. इन ग्रहों के अलावा बृहस्पति, शनि और राहु-केतु की चाल में बदलाव नहीं होगा. 

मंगल का सिंह राशि में प्रवेश:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि 1 जुलाई को मंगल सिंह राशि में प्रवेश करेगा. लाल ग्रह कर्क राशि को छोड़कर सिंह राशि में आएंगे और अगस्त तक विराजमान रहेंगे.
शुभ - वृष, कन्या और कुंभ
अशुभ - मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, तुला वृश्चिक, धनु, मकर और मीन

बुध का कर्क राशि में प्रवेश:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि 8 जुलाई को बुध कर्क राशि में आएगा. यहां सूर्य पहले से मौजूद है. ऐसे में बुध और सूर्य की युति से बुधादित्य राजयोग बनेगा.
शुभ - वृष, सिंह, कन्या, वृश्चिक और मकर
अशुभ - मेष, मिथुन, कर्क, तुला, धनु, कुंभ और मीन

शुक्र का सिंह राशि में प्रवेश:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि 7 जुलाई को शुक्र सिंह राशि में प्रवेश करेगा. शुक्र को धन, विलासिता, भौतिक सुख और ऐश्वर्य का दाता माना जाता है. शुक्र ग्रह के अधिग्रहण के दौरान शुभ और अशुभ परिणाम देखने को मिलते हैं.
शुभ - वृश्चिक, कुंभ और मीन
अशुभ - मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, धनु और मकर

ग्रहों के गोचर का प्रभाव:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि जुलाई में ग्रहों की जो स्थिति बनने जा रही है वह बड़े परिवर्तनों की ओर इशारा कर रही है. शुक्र बुध मंगल के राशि परिवर्तन से व्यापार में तेजी आएगी. इस कारण खेती और इससे जुड़े कामों में नुकसान होने के योग बन रहे हैं. इस दौरान ज्यादातर दिनों में मंगल और शनि की प्रतियुति रहेगी. इन ग्रहों के आमने-सामने होने की वजह से देश में कई जगह ज्यादा बारिश होगी. प्राकृतिक घटनाएं होगी. भूकंप आने की संभावना है. तूफान, बाढ़, भूस्खलन, पहाड़ टूटने, सड़के और पुल भी टूटने की घटनाएं हो सकती हैं. यातायात से जुड़ी बड़ी दुर्घटना होने की भी आशंका है. बीमारियों का संक्रमण बढ़ सकता है. शासन-प्रशासन और राजनैतिक दलों में तेज संघर्ष होंगे. सामुद्रिक तूफान और जहाज-यान दुर्घटनाएं भी हो सकती हैं. खदानों में दुर्घटना और भूकंपन से जन-धन हानि होने की आशंका बन रही है. रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. आय में इजाफा होगा. राजनीति में बड़े स्तर पर परिवर्तन देखने को मिलेगा. 

राजस्थान पर असर:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि 3 बड़े ग्रहों के परिवर्तन से राजस्थान की राजनीति में हलचल दिखाई देगी. साथ ही फेरबदल की संभावना बनेगी. जन आंदोलन या जनाक्रोश होगा. प्राकृतिक घटनाएं होगी. व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेगी. बड़ी दुर्घटना होने की भी आशंका है. जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य होगा. सोने चांदी के भाव में तेजी रहेगी. कोई अप्रिय घटना होने की संभावना बन रही है.

क्या करें उपाय:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि हं हनुमते नमः, ऊॅ नमः शिवाय, हं पवननंदनाय स्वाहा का जाप करें. प्रतिदिन सुबह और शाम हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं. लाल मसूर की दाल शाम 7:00 बजे के बाद हनुमान मंदिर में चढ़ाएं. हनुमान जी को पान का भोग और दो बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं. ईश्वर की आराधना संपूर्ण दोषों को नष्ट एवं दूर करती है. महामृत्युंजय मंत्र और दुर्गा सप्तशती पाठ करना चाहिए. माता दुर्गा, भगवान शिव और हनुमानजी की आराधना करनी चाहिए.