सरकार प्राकृतिक आपदा के चलते खराब हुई फसल के नुकसान की भरपाई के लिए कटिबद्ध : कटारिया

जयपुर: राजस्थान के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसल खराब होने के नुकसान की भरपाई के लिए कटिबद्ध है. कटारिया ने ग्राम पंचायत कालख, जोबनेर (जयपुर) में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पॉलिसी प्रदान कर मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ अभियान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम की शुरुआत की.

कटारिया ने कहा कि किसानों को अतिवृष्टि, ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान झेलना पड़ता है और ऐसी आपदाओं से कृषकों को राहत प्रदान करने के लिए फसल बीमा योजना बेहतर साबित हुई है.उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निरन्तर प्रचार-प्रसार और किसानों को समय पर बीमा दावे का भुगतान करने से प्रदेश में इस योजना की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है.एक बयान के अनुसार, मंत्री ने बताया कि गत चार साल में लगभग एक करोड़ 90 लाख फसल बीमा धारक किसानों को 18 हजार 500 करोड़ रुपये के बीमा दावे वितरित किये गये हैं.

उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर बीमा पॉलिसी की प्रति नहीं मिलने से खराब फसल का बीमा लेने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था. कटारिया ने कहा कि इन समस्याओं का निदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा गांवो में शिविर लगाकर पॉलिसी का वितरण किया जा रहा है.कृषि आयुक्त कानाराम ने बताया कि फसल बीमा पोर्टल के साथ राज्य के लगभग 46 हजार 400 गांवों के भू-रिकॉर्ड का एकीकरण किया गया है. उन्होंने दावा किया कि ऐसा करने वाला राजस्थान पूरे देश में तीसरा राज्य है. मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ’ अभियान के तहत 18 फरवरी से 10 मार्च तक राज्य की सभी ग्राम पंचायतों पर कार्यक्रम आयोजित कर किसानों को बीमा पॉलिसी का वितरण किया जाएगा. (भाषा)