मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- 2024 में BJP को सत्ता से बेदख़ल करना महात्मा गांधी को होगी सच्ची श्रद्धांजलि

हैदराबाद: विस्तारित कांग्रेस कार्यसमिति बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने संबोधित किया. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि केन्द्र सरकार जनता के मूल-भूत मुद्दों से भटकाने के लिए नए-नए मसले ला रही. distract और divert करने की केन्द्र सरकार राजनीति करती है. संविधान और लोकतंत्र की बुनियाद कांग्रेस ने रखी है. इसलिए इनकी रक्षा का जिम्मा भी कांग्रेस पर ही है. इसके लिए आखिरी सांस तक लड़ना होगा. 2024 में महात्मा गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की शताब्दी है. 2023 कांग्रेस सेवादल की शताब्दी है. 2024 में BJP को सत्ता से बेदख़ल करना महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमें वोटर के साथ लगातार संपर्क में रहना है उनके सवालों का जवाब देना है. विरोधियों द्वारा फैलायी जा रही झूठी बातों की हमें तुरंत काट करनी है. मुद्दों और तथ्यों के आधार पर अपनी बात रखनी है. हमें अपनी ताकत दिखानी होगी. इस तानाशाह सरकार को हटाकर भारत के लोकतंत्र को बचाना होगा. देश बदलाव चाहता है, ये संकेत हमारे सामने है. हाल के चुनावों में कर्नाटक और उसके पहले हिमाचल प्रदेश में हम विजयी रहे. ये इस बात का प्रमाण है. ये आराम से बैठने का समय नहीं है दिन-रात मेहनत करनी होगी. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हैदराबाद में ही 1953 में कांग्रेस महाधिवेशन में पं.जवाहर लाल नेहरू ने कहा था. हमें सदा सारे देश की बात सोचना है और हर काम इस बड़े मकसद के लिए करना है. पर हम एक पार्टी के सदस्य हैं और हममें वह अनुशासन की भावना होनी चाहिए. जो किसी भी पार्टी के लिए जरूरी है. कर्नाटक में हम एकजुट रहे, जिसका नतीजा सबने देखा. जहां हमारी राज्य सरकारें हैं, उनके अच्छे कामों को प्रचारित करना है. हमें ये भी बताना है कि केंद्र सरकार कैसे हमारी सरकारों की प्रगति में रोड़े डालती है. जहां हम विपक्ष में हैं. वहां सत्तादल की ख़ामियां और जन विरोधी नीतियों को हमें EXPOSE करना है.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है 1948 में आज ही के दिन हैदराबाद आज़ाद हुआ. कांग्रेस ने लंबी लड़ाई लड़ी नेहरूजी,सरदार पटेल साहब ने हैदराबाद को मुक्त कराया. हैदराबाद की इस बैठक के संदेश का देश इंतजार कर रहा है. आज का हमारा एजेंडा राज्यों के विधानसभा चुनाव,2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी है. भविष्य की चुनौतियों से हम लोग अवगत हैं. ये चुनौतियां असल में भारतीय लोकतंत्र की चुनौतियां हैं. देश के संविधान को बचाने की चुनौती है. SC/ST/BC महिलाओं, ग़रीबों, अल्पसंख्यकों के अधिकारों को बचाने की चुनौती है. 

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि कांग्रेस के अपने 138सालों के गौरवशाली इतिहास में एक से एक बड़ी चुनौतियों पर विजय हासिल की. अगले 2-3 महीनों में 5 राज्यों के चुनाव तय है. लोक सभा चुनाव महज़ 6 महीने दूर है. जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव हो सकते हैं,हमें ये भी ध्यान रखना होगा. छत्तीसगढ़,राजस्थान में हमारी राज्य सरकारों ने सामाजिक न्याय का नया मॉडल बनाया है. इसके बारे में हमें पूरे देश को बताना है. कांग्रेस ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है. पिछले 2 महीनों में हमने 20 राज्यों के पदाधिकारियों और प्रमुख नेताओं के साथ विस्तार से बैठक कर वहां की रणनीति बनाई.