निपाह वायरस को लेकर चिकित्सा विभाग अलर्ट, केरल में फिर से केस डिटेक्ट होने पर केन्द्र से लेकर सभी राज्यों में चिंता

निपाह वायरस को लेकर चिकित्सा विभाग अलर्ट, केरल में फिर से केस डिटेक्ट होने पर केन्द्र से लेकर सभी राज्यों में चिंता

जयपुर : निपाह वायरस को लेकर चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड़ पर है. केरल में फिर से निपाह वायरस का केस डिटेक्ट होने पर केन्द्र से लेकर सभी राज्यों में चिंता है. राजस्थान में निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ.रविप्रकाश माथुर ने निपाह वायरस की रोकथाम को लेकर सभी मेडिकल कॉलेज प्राचार्य, जॉइंट डायरेक्टर, CMHO, PMO को पत्र लिखा है.

निपाह की रोकथाम-नियंत्रण हेतु माइक्रो-मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं. केरल से आने वाले यात्रियों की विशेष स्क्रीनिंग के भी निर्देश दिए गए हैं.

कैसे फैलता है निपाह वायरस:
बता दें कि निपाह वायरस फल खाने वाले चमगादड़ों से मनुष्यों में फैलता है. संक्रमित चमगादड़ों या फिर खराब भोजन के संपर्क में आने से यह  वायरस बहुत तेजी के साथ मनुष्यों में फैल सकता है. साथ ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी निपाह वायरस इंसानों में फैल जाता है. अगर सरल भाषा में कहें तो यह वायरस कोरोना की ही तरह लोगों के बीच फैलता है. इस वायरस से मृत्यु भी हो जाती है.

इस वायरस के लक्षण: 
निपाह वायरस के लक्षण पूरी तरह से कोविड की तरह ही हैं. इस वायरस से संक्रमित होने पर बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी और गले में खराश, श्वास लेने में समस्या जैसी परेशानियां होती है. इतना ही नहीं इस वायरस से संक्रमित होने पर कई बार व्यक्ति कोमा में भी चला जाता है.