पूर्वी राजस्थान में मानसून मेहरबान, आज भी कई जिलों में बारिश का अलर्ट, जयपुर में पहली बारिश में सड़कें बनी दरिया

जयपुर : पूर्वी राजस्थान में मानसून मेहरबान हुआ. मौसम विभाग ने फिर ऑरेंज अलर्ट जारी किया. जयपुर, भीलवाड़ा, बूंदी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया.  मेघ गर्जन आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की संभावना जताई. मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना जताई. आगामी 3 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया.  प्रदेश के 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया. दौसा, अलवर, टोंक, सवाईमाधोपुर, करौली, धौलपुर, राजसमंद, कोटा, बांरा, अजमेर, नागौर, झालावाड़ जिलों में अलर्ट जारी किया. 

चौमूं इलाके में रुक-रुक कर रिमझिम बारिश:
मेघ गर्जन मेघ गर्जन आकाशीय बिजली के साथ बारिश की संभावना जताई. मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई. आगामी 3 घंटे के लिए तत्कालिक अलर्ट जारी किया. चौमूं इलाके में देर रात से रुक-रुक कर रिमझिम बारिश हो रही. चौमूं इलाके में बारिश होने से मौसम सुहावना हुआ. लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली. आसमान में बादल छाने से तापमान में गिरावट दर्ज हुई. इलाके में आज सुबह से रिमझिम बारिश का दौर चल रहा है.

सीकर में मानसून की पहली बारिश:
सीकर के लक्ष्मणगढ़ उपखंड क्षेत्र में आज मानसून की पहली बारिश हुई. सुबह से ही इलाके में झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ. बारिश होने से लोगों ने भीषण गर्मी से राहत ली. शहर के नीचले इलाके में बारिश का पानी जमा हुआ. सीकर शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में सुबह से बारिश का दौर जारी है. बारिश के बाद नवलगढ़ रोड पर पानी भर गया. नवलगढ़ पुलिया से लेकर उद्योग नगर थाने तक पानी भरा. हर वर्ष बारिश के बाद यहां पानी भराव की बड़ी समस्या रहती है. ड्रेनेज सहित तमाम दावों की हल्की बारिश में पोल खुल जाती है. एहतियात के तौर पर आवागमन को रोका गया. पिछली बारिश में एक स्टूडेंट की डूबने से मौत हुई थी. नगर परिषद फिलहाल पानी की निकासी में जुटा. 

करौली जिले में झमाझम बारिश:
करौली जिले में झमाझम बारिश के साथ दिन का आगाज हुआ. जिला मुख्यालय पर सुबह से घने बादल छाए हैं. ठंडी हवाओं के साथ कभी तेज कभी मध्यम बरसात हो रही है. बारिश होने से सड़कों पर भी पानी बह निकला. सुबह बारिश होने से लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हुई. हालांकि गर्मी से व्याकुल लोग बारिश में नहाने के आनंद ले रहे है. ग्रामीण क्षेत्र में भी बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए है.

दौसा जिले में झूम के आई बारिश:
दौसा जिले में बारिश झूम के आई. सुबह से ही जिला मुख्यालय सहित आसपास क्षेत्र में सावन की सी झड़ी लगी हुई है. तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. बीते 24 घंटों में दौसा में 44 एमएम बारिश हुई. भांडारेज 47MM, सैंथल 65MM, बसवा 35MM, महुवा 21MM और कुंडल में 27 MM बारिश दर्ज की गई. वहीं दौसा के सिकराय क्षेत्र में अलसुबह से रिमझिम बारिश का दौर जारी है. बीती रात को भी क्षेत्र में झमाझम बारिश हुई. नदी नालों में बारिश के पानी का बहाव प्रारंभ हुआ. खांरड़ी नदी व मोरोली बांध में भी पानी की आवक हुई. बारिश बरसने से लोगों का पौधारोपण के प्रति रुझान बढ़ा.

जयपुर में पहली बारिश में सड़कें बनी दरिया:
गौरतलब है कि राजस्थान के कई जिलों में काले बादल छाए हुए हैं, वहीं राजधानी जयपुर समेत अलवर में बुधवार को भारी बारिश का दौर रुक नहीं रहा, बुधवार देर शाम को राजधानी जयपुर में झमाझम बारिश हुई. झमाझम बारिश से जयपुर की सड़कें भी पानी से लबालब हो गईं, साथ ही साथ दुकानों में भी पानी घुस गया है. जयपुर में पहली बारिश ने सिस्टम की पोल खोल दी. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद भी प्रशासन अलर्ट नहीं रहा.