Weather Update: केरल में मानसून ने दस्तक दी, राज्य के कुछ हिस्सों में हुई भारी वर्षा

तिरुवनंतपुरम: केरल में बृहस्पतिवार को मानसून के दस्तक देने के साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई. राज्य के नौ जिलों में ‘येलो अलर्ट’ और एक में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन के लिए कोझीकोड जिले के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. ‘ऑरेंज अलर्ट’ का मतलब छह सेंटीमीटर (सेमी) से 20 सेमी तक भारी बारिश होना और ‘येलो अलर्ट का अर्थ छह से 11 सेमी के बीच बारिश होना है. आईएमडी ने मानसून के केरल आगमन की घोषणा की है. यह सामान्य समय से एक सप्ताह के विलंब से आया है. हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि केरल में मानसून की शुरुआत में देरी चिंता का विषय नहीं है क्योंकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. 

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के सदस्य सचिव शेखर लुकोस कुरियाकोस ने कहा कि राज्य में मानसून अभी-अभी आया है और हमें इंतजार करना होगा और यह देखना होगा कि मानसून का क्या असर होता है. उन्होंने कहा कि यह अभी शुरुआत है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि बारिश का दौर तेज होगा और मानसून देरी से आने की भरपाई अगले 2-3 सप्ताह में हो जायेगी. उन्होंने कहा कि केरल में मानसून के आने की घोषणा के बाद पहला ‘ऑरेंज अलर्ट’ आज कोझीकोड के लिए जारी किया गया था. केएसडीएमए ने एक विज्ञप्ति में कहा कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पालक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. 

केरल के कासरगोड जिले में एक या दो स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. कुरियाकोस ने कहा कि अरब सागर में चक्रवात 'बिपरजॉय' ने भले ही मानसून की शुरुआत को प्रभावित किया हो, लेकिन इसकी तीव्रता पर इसका ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में, आईएमडी ने इस मानसून के मौसम में केरल में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान जताया है. उन्होंने कहा कि तटीय इलाकों में पिछले सप्ताह से चेतावनी जारी की गई है कि मछुआरे समुद्र में न जाएं. इसके अलावा, केरल में मानसून की शुरुआत के बाद कई जिलों में दिन के दौरान आंधी चलने और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है. सोर्स- भाषा