VIDEO: सार्वजनिक परिवहन के नए मार्ग खुले, अब आने जाने में मिलेगी सुविधा, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में काफी समय से चल रही सार्वजनिक परिवहन की समस्या अब ख़त्म हो सकती है. मुख्य सचिव के निर्देशों के बाद परिवहन विभाग ने जयपुर में 2 दर्जन से अधिक नए रूटों  को मंजूरी दे दी है. परिवहन विभाग ने नए रूटों का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जयपुर में गत काफी समय से सार्वजनिक परिवहन की कमी से लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जयपुर में एक प्रमुख जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए लोगों को आसानी से सार्वजनिक परिवहन के साधन उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं, इसे देखते हुए बीते दिनों मुख्य सचिव उषा शर्मा ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को जयपुर में सार्वजनिक परिवहन के लिए नए रूटों की संभावना तलाशने और नए रूट शुरू करने के निर्देश दिए थे.

मुख्य सचिव के निर्देशों के बाद जयपुर आरटीओ ने काफी मेहनत के बाद नए रूटों का चयन किया है ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद परिवहन विभाग ने जयपुर में नए स्वीकृत मार्गों का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जयपुर में 27 नए रूटों को परिवहन विभाग ने शुरू किया है जिनके लिए परमिट जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. जयपुर में बहुत लंबे समय के बाद परमिट देने के लिए नए रूटों का चयन किया गया है जिसकी जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी. परिवहन आयुक्त केएल स्वामी ने बताया कि जयपुर में बढ़ती आबादी के कारण पूर्व में स्वीकृत रूट अपर्याप्त थे इसे देखते हुए विशेष सर्वे कराने के बाद 27 नए रूटों को जयपुर में मंजूरी दी गई है. इन सभी नए रूटों पर परमिट जारी होने के बाद जयपुर के लोगों को आसानी से सार्वजनिक वाहनों की सुविधा मिल सकेगी.

राजधानी जयपुर में परिवहन विभाग की ओर से स्वीकृत किए गए सार्वजनिक परिवहन के नए मार्गों से लोगों को इसलिए भी सुविधा मिलना तय माना जा रहा है, क्योंकि परिवहन विभाग ने इन मार्गों का चयन लोगों के बीच जाकर विशेष सर्वे के माध्यम से किया है. परिवहन विभाग में उन मार्गों को स्वीकृत किया है जिन मार्गों पर अभी यात्रा करने वाले लोगों की संख्या अधिक है और वाहन ना के बराबर है.परिवहन विभाग ने जो नए मार्ग स्वीकृत किए हैं उनमें एक अच्छी बात यह भी है कि इन मार्गों पर 8 से 10 सीट तक के वाहन जैसे मैजिक आदि चल सकेंगे, क्योंकि जयपुर शहर में अभी लो फ्लोर और मिली बसों की काफी किल्लत है ऐसे में 8 से 10 सीट के महान यहां परमिट ले सकेंगे. 

जयपुर में स्वीकृत नए मार्गों में से कुछ प्रमुख मार्गों की सूची:

1- B2 बायपास आईशन मैरिज गार्डन से नेवटा झील

इस मार्ग की दूरी 16 किलोमीटर है यहां 50 वाहनों का स्कोप है

2- चील गाड़ी रेस्टोरेंट B2 बायपास से सेंट जेवियर्स कॉलेज नेवटा

इस मार्ग की दूरी 20 किलोमीटर है और यहां भी 50 वाहन चलाने का स्कोप है

3- रावत कॉलेज अजमेर रोड से मालपुरा गेट

इस मार्ग की दूरी 40 किलोमीटर है यहां 40 वाहन चलाने का स्कोप है

4- खानिया बंधा से सीतापुरा सर्कल

इस मार्ग की दूरी 15 किलोमीटर है और यहां 40 वाहन चलने का स्कोप है

5- खानिया बंधा से जेइसीआरसी

इस मार्ग की दूरी 18 किलोमीटर है और यहां 40 वाहन चलने का स्कोप है

6- शंकर लाल धानुका विद्यापीठ से गोनेर बस स्टैंड

इस मार्ग की दूरी 18 किलोमीटर है और यहां 50 वाहन चलने का स्कोप है

7- हरनाथपुरा से बिंदायका

इस मार्ग की दूरी 12 किलोमीटर है यह 30 वाहनों का स्कोप है

8- कनकपुरा रेलवे स्टेशन से भांकरोटा

यह मार्ग करीब 10 किलोमीटर का है और यहां 40 वाहन चलने का स्कोप है

9- एस के आई टी कॉलेज से नेवटा

इस मार्ग की कुल दूरी 27 किलोमीटर है और यहां 50 वाहन चल सकते हैं

10 - सांगानेर पुलिस थाना से सिरौली

यह मार्ग कुल 18 किलोमीटर का है जहां 40 वाहन चला जा सकते हैं

जयपुर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की हालत महीने दर महीने खराब होती जा रही है जैसे जैसे शहर की आबादी और इलाका बढ़ रहा है वैसे-वैसे शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा कम हो रही है ऐसे में जयपुर में नए मार्गों को मंजूरी देने से जयपुर के लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सहूलियत मिल सकती है.