Gujarat News: सूरत में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में नया विश्व रिकॉर्ड बना- हर्ष सांघवी

सूरत (गुजरात): गुजरात के गृह राज्यमंत्री हर्ष सांघवी ने बुधवार को दावा किया कि सूरत में एक स्थान पर एक लाख से अधिक लोगों ने एक साथ योग कर नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है. सांघवी ने बताया कि इस कार्यक्रम में एक लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया, जिससे पिछला रिकॉर्ड टूट गया. सांघवी ने कहा, सूरत में योग दिवस कार्यक्रम में एक स्थान पर योग सत्र में सबसे अधिक संख्या में लोगों के जुटने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम हुआ है. 

मोदी ने योग को दुनियाभर में लोकप्रिय बनाया- पटेल
इस बीच, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सूरत के डुमास इलाके में राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए. पटेल ने योग सत्र शुरू होने से पहले अपने संबोधन में कहा कि राज्य में 72,000 स्थानों पर योग दिवस कार्यक्रम में कुल 1.25 करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया. पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को दुनियाभर में लोकप्रिय बनाया है. 

उन्होंने कहा, हमने देखा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान योग और प्राणायाम ने कैसे लोगों की मदद की. गुजरात में आज 72,000 जगहों पर आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में करीब 1.25 करोड़ लोग शामिल हुए. सूरत में एक लाख से अधिक लोगों ने एक साथ योग कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य सरकार योग को लोकप्रिय बनाने के लिए निकट भविष्य में 21 योग स्टूडियो खोलेगी. 

5,000 लोगों को दिया गया प्रशिक्षणः
उन्होंने कहा, राज्य योग बोर्ड ने अभी तक 5,000 लोगों को प्रशिक्षण दिया है. आने वाले दिनों में राज्य सरकार प्रदेश में 21 योग स्टूडियो खोलने की योजना बना रही है. सूरत में मुख्यमंत्री की उपस्थिति में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राज्य-स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जबकि अन्य मंत्रियों, विधायकों, सांसदों और अधिकारियों ने विभिन्न जिलों में योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया. 

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के जश्न के तौर पर राज्य सरकार ने योग दिवस मनाने के लिए 75 ऐतिहासिक स्थलों का चयन किया था, जिनमें साबरमती रिवरफ्रंट (अहमदाबाद), स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (केवड़िया), कच्छ का रण और मोढेरा का सूर्य मंदिर शामिल हैं. सोर्स भाषा