Jodhpur: बदलते मौसम के कारण बढ़ रही है मरीजों की संख्या, आई फ्लू की चपेट में आ रहे बच्चे

जोधपुर: बदलते मौसम के साथ ही जिस तरह कभी बारिश तो कभी गर्मी तो, कभी भयंकर उमस के चलते लगातार बीमारियों का खतरा भी बढा है. जिसके चलते बात करे जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल की ही तो प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढती जा रही है. 

इन दिनो बात करें तो आंखो में इंफेक्शन के मरीज काफी संख्या में बढ रहे हैं. जिसका खासतौर पर बच्चों में भी देखने को मिल रहा है. जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल के शिशु औषध विभाग की ओपीडी की बात करें तो अधिकतर बच्चो में यहां पर आंखो के इंफेक्शन के साथ-साथ एडिनोवायरस का प्रभाव देखा जा रहा है. बच्चो की ओपीडी में बात की जाए तो पहले की तुलना में इन दिनों संक्रमण से पीडित बच्चो की संख्या पहले से दोगुनी कही जा सकती है. 

साथ ही यह इंफेक्शन ज्यादातर बच्चो में उस वक्त फैलने के चांस रहते है. जब बच्चे स्कूलों में एक साथ रहते है. डॉ एसएन मेडिकल कॉलेज के शिशु औषध विभाग के सहायक आचार्य डॉ हरिमोहन मीणा का कहना है कि एडिनोवायरस के कैसेज ओपीडी में अभी ज्यादा देखने को मिल रहे है इसलिए लोगो को चाहिए की अपने बच्चो को इस वायरस के बचाने के लिए विशेष रूप से सावधानी बरती जाए. 

अभी वायरस इंफेक्शन के कैसेज काफी हद तक बढ गए है. खासतौर पर बच्चों में बुखार, खांसी, जुखाम और गले में दर्द के साथ आंखो में दर्द और आंखो से पानी आने की समस्या जैसी कैसेज सामने आ रहे हैं. इसके साथ ही एडिनोवायरस के कैसेज भी सामने आ रहे है. हालांकि अभी इसमें सीरियस कैसेज रिपोटेड नही हुए हैं. मगर इसमें सावधानी बेहद जरूरी है. हमने कोविड के समय जिस तरह हाथो को बार-बार धोना और जिस तरह से डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा उसी तरह इसमें भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है.