लोकसभा में विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा, मोदी सरकार की जीत, प्रधानमंत्री ने साधा जमकर निशाना

नई दिल्ली: लोकसभा की गुरुवार की कार्यवाही हंगामे से भरी रही. गुरुवार शाम को विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया, इसमें प्रधानमंत्री मोदी सरकार की जीत हुई. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की. इस दौरान पीएम ने I.N.D.I.A. गठबंधन को घमंडिया गठबंधन कहा. इसी के साथ राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा.मोदी ने मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए कहा कि देश भरोसा रखे, मणिपुर में शांति का सूरज जरूर उगेगा. आपको बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर मंगलवार से चर्चा शुरू हुई थी. तीन दिन बाद आज ये खत्म हुई. इसी के साथ कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा से सस्पेंड कर दिया गया है. उन्होंने पीएम मोदी पर टिप्पणी की थी, जिसको आपत्तिजनक माना गया. 

अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का लोकसभा में पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि विपक्ष के नेता का नाम बोलने वालों की सूची में नहीं था. अधीर रंजन गुड़ का गोबर करने में माहिर है. साल 2014 में 30 साल बाद पूर्ण बहुमत की सरकार बनी. हमने देश को घोटालों रहित सरकार दी. इस कालखंड का प्रभाव एक हजार साल तक रहेगा. आज रिकॉर्ड स्टार्टअप लग रहे हैं. कुछ लोग देश की साख को विदेश में खराब करना चाहते हैं. विपक्ष भारत की अच्छी बात सुन नहीं सकता. 13.5 लोग गरीबी से बाहर आए. IMF ने कहा कि भारत ने अति गरीबी लगभग खत्म कर दी है. जलजीवन मिशन से 4 लाख लोगों की जान बचाई. स्वच्छता मिशन से 3 लाख लोगों की जान बची.

यूनीसेफ ने कहा स्वच्छ भारत मिशन के कारण हर साल गरीबों के 50 हजार रुपए बच रहे हैं. अविश्वास और घमंड विपक्ष की रगो में रच-बस गया है. विपक्ष का व्यवहार शुतुरमुर्ग जैसा. मेरा पक्का विश्वास है कि विपक्ष को सीक्रेट वरदान मिला है. जिसका बुरा चाहते हैं, उसका भला होता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी तेरी कब्र खुदेगी विपक्ष का पसंदीदा नारा है. इनके अपशब्दों का टॉनिक बना लेता हूं. बैंकिंग, HAL और LIC के डूबने की विपक्ष ने बात की, तीनों मजबूत होकर उभरे हैं. बैंकिग सेक्टर के बारे में विपक्ष ने भ्रम फैलाया. विदेशों से लोगों को लाकर भ्रम फैलाया. प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को नसीहत देते हुए कहा ​कि जिस सरकारी कंपनी को विपक्ष गाली दे.

उसका खरीद लें शेयर, प्रॉफिट होगा. पीएम मोदी ने कहा कि पीढ़ी दर पीढ़ी ये लोग लाल मिर्च और हरी मिर्च का फर्क नहीं समझ पाए.  विपक्ष खंडहर पर नया प्लास्टर लगा रहा है.  विपक्ष खटारा गाड़ी को इलेक्ट्रिक बता रहा है. कुछ दिन पहले ही विपक्ष ने बेंगलुरू में यूपीए का क्रिया कर्म किया है. कांग्रेस घमंड में इतनी चूर, उसे जमीन भी दिखाई नहीं दे रही. पहले पाकिस्तान आतंकी भेजता था और मुकर जाता था. विपक्ष पाक पर भरोसा करता था.

स्टार्ट-अप, मेक-इन-इंडिया, जनधन, शौचालय के मुद्दों का विपक्ष ने माखौल उड़ाया. 2028 में विपक्ष फिर अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगा. कांग्रेस के काल में अर्थव्यवस्था 10वें, 11वें, 12वें नंबर पर थी. हम तीसरे नंबर पर बनाकर रहेंगे. कांग्रेस की न नीति, न नीयत न विजन, 1991 में देश कंगाल होने की कगार पर था. विपक्ष को देश के पराक्रम पर विश्वास नहीं. विपक्ष क्या पूछे यह भी मुझे सिखाना पड़ रहा है.