हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट जारीः 13 लोगों की मौत, 9 साल का टूटा रिकॉर्ड

हिमाचल प्रदेशः सावन के आगाज के साथ ही मौसम के रंग भी बदलते नजर आ रहे हैं. ऐसे में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया हैं. वहीं कई इलाकों में यलो अलर्ट जारी किया गया हैं. 

पहाड़ों पर भारी बारिश के बाद लैंड स्लाइड और फ्लैश फ्लड की चपेट में आने से 13 लोगों की मौत हुई है. जबकि बारिश की एंट्री के बाद से अब तक 59 लोगों की विभिन्न कारणों से मौत हो चुकी है. वहीं 92 लोग घायल हो गये हैं. मौसम विभाग के अनुसार रविवार की तुलना में प्रदेश में आज कुछ कम बारिश होगी. कल से 13 जुलाई तक मानसून में हल्की बारिश देखने को मिलेगी. जबकि 14 जुलाई से मानसून फिर एक्टिव होगा. 

प्रदेश में कई दिनों से भारी बारिश के चलते नदी नाले खतरे के निशान से उपर बह रहे हैं. मौसम विभाग ने जनता से सावधानी बरतने की अपील की है कि आवश्यक काम होने पर ही बाहर निकले. ऐसे में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेशवासियों और पर्यटकों से सावधानी बरतने और उफनते नदी-नालों के पास नहीं जाने की सलाह दी है. उन्होंने लैंडस्लाइड संभावित ऊंचे क्षेत्रों एवं नदीयों के आसपास की यात्रा टालने को कहा है. 

2015 का तोड़ा रिकॉर्डः 
बता दें पूरे प्रदेश में लगभग 35 घंटे तक हेवी रेनफॉल हुआ है. इससे चलते राज्य के सभी नदी-नाले उफान पर हैं. जिसमें से ज्यादातर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. मनाली और सोलन में हई भारी बारिश ने कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा हैं. पिछले 24 घंटों में मनाली 131.3 मिलीमीटर और सोलन में 107 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई हैं. दोनों ही शहरों में 9 जुलाई 1971 को 105.1 MM और 17 जुलाई 2015 को भी 105 MM बारिश का रिकॉर्ड था.