जैसलमेर में गणेशोत्सव की तैयारी शुरू, गणेश चतुर्थी को लेकर मूर्तियों से सजा बाजार, प्रतिमा खरीदने पहुंच रहे लोग

जैसलमेर : गणेश चतुर्थी को लेकर जैसलमेर में तैयारियां जोरों पर चल रही है. बाजार गणेश प्रतिमाओं से सज गए हैं. घरों पर विघ्न विनाशक को विराजमान करने के लिए लोग उत्साहित हैं. गणेश पंडाल सजाने, शोभायात्रा का आयोजन करने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है.

बाजार में इस समय दाएं तरफ सूंड वाले गणेश जी की मूर्तियां भी खासा बिक रही हैं. गणेश चतुर्थी  को लेकर इन दिनों बाजार भगवान गणेश की मूर्तियों से सजा हुआ है . यहां आकर्षक रंगों में रंगी गणपति की प्रतिमाएं लोगों को लुभा रही हैं. इसमें भी कलाकारों द्वारा गणेश के विभिन्न रूपों को बनाया गया है, जिसमें बाल गणेश से लेकर शिव रूप शामिल हैं. 

धीरे-धीरे ग्राहक भी मूर्तियों की खरीदारी के लिए बाजारों का रुख कर रहे हैं. बाजारों में बिकने के लिए तैयार गणपति विभिन्न रूपों में हैं. गणपति को शंख से डमरू, मोर व ऊं सिंहासन के साथ साथ आधे शिव के रूप में बनी गणपति की मूर्तियां लोगों को लुभा रही है. ये मूर्तियां आधे फुट से पांच फीट तक के साइज में उपलब्ध हैं. बाजारों में मूर्तियों के दाम 100 रुपये से 20 हजार रुपये तक हैं. वही बड़ी मूर्तियों की तुलना में छोटी मूर्तियों की अधिक बिक्री होती है. 

पिछले दो तीन सालों पर्यावरण और जल संरक्षण के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ी है. पिछले तीन सालों में पीओपी की प्रतिमाओं के बजाए मिट्टी सहित प्राकृतिक वस्तुओं से बनी प्रतिमाएं लोग अधिक पसंद कर रहे हैं. राजधानी में कई धार्मिक, सामाजिक संस्थाएं भी मिट्टी की प्रतिमाएं लागत मूल्य पर उपलब्ध करा रही है.