राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही जारी, जानिए विधायकों ने क्या सवाल किए और क्या रहे जवाब?

राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही जारी, जानिए विधायकों ने क्या सवाल किए और क्या रहे जवाब?

जयपुर: राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही जारी है वहीं कांग्रेस विधायकों का हंगामा भी जारी है. वह वेल में आकर नारे लगा रहे है. हंगामे के बीच ही उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने सवालों के जवाब दिया.

विधायक समाराम गरासिया ने सदन में पूछा की जिला परिषद फाइल मंगवाते रहते हैं और बजट पास नहीं करते जिसके जवाब में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि उक्त प्रश्न पंचायतीराज विभाग से जुड़ा है मैं संबंधित विभाग को इस बारे में भिजवा दूंगी.

कांग्रेस विधायक डॉ.सुभाष गर्ग ने भरतपुर में साइबर ठगी के दर्ज मामलों को लेकर सवाल किया उन्होंने कहा कि 175 केस दर्ज हुए, उनमें 118 में FIR लग गई है. पुलिस का वहां पर खेला चल रहा है. अपराधियों पकड़ फिर पैसे लेकर दूसरे दिन छोड़ दिया जाता है. इन मामलों की जांच करवाकर कार्रवाई करने की मंशा रखते हैं क्या?'

इस सवाल का जवाब देते हुए मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि जितने मामलों में प्रगति की है उसकी डिटेल दे दूंगा. मैंने पूरी जानकारी ली है परेशान करने के मामले नहीं आए. फिर भी जांच करवा कर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

विधायक हमीर सिंह भायल ने फसल बीमा से जुड़ा सवाल किया. उन्होंने कहा कि मेरे निर्वाचन क्षेत्र के किसानों को फसल बीमा नहीं मिला. मिला भी है तो फसल खराबे के अनुरूप नहीं मिला है. जवाब देते हुए मंत्री केके विश्नोई ने कहा कि यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा भुगतान किया गया था. अति शीघ्र बीमा क्लेम जारी कर दिए जाएंगे.

विधायक अर्जुनलाल जीनगर ने कपासन विधानसभा क्षेत्र से जुड़ा PHC और CHC से जुड़ा सवाल किया इसका जवाब देते हुए मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि एक प्राथमिक और 4 CHC की स्वीकृति प्राप्त है. इनकी स्वीकृति शेष है. आगामी वित्तीय वर्ष में जारी करने का विचार है. 4 सब सेंटर और एक PHC भी अगले वित्तीय वर्ष में कंप्लीट में हो जाएगी.