VIDEO: रेल मदद ऐप बनी मददगार, 30 मिनट में हो रहा समस्या का समाधान, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: भारतीय रेलवे में रोज करोड़ों लोग यात्रा करते हैं. आए सफर के दौरान समस्याओं का सामना यात्रियों को करना पड़ता है...ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की मदद के लिए रेल मदद ऐप लॉंच की थी जो अब कारगर साबित हो रही है ऐसा इसलिए कि एप पर शिकायत होते ही तुरंत एक्शन लिया जाता है. उत्तर पश्चिम रेलवे रेल मदद पर प्राप्त शिकायतों का समाधान 30 मिनट में करके समस्त रेल मंडलों में तीसरे स्थान पर है.

अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं और कोई परेशानी का सामना करते हैं तो अब आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा देने के लिए रेलमदद ऐप  लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से अब यात्री आसानी से सफर करते समय ही शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. रेल मदद ऐप को मोबाइल या फिर वेब पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इस ऐप से शिकायत दर्ज किया जा सकता है. इन शिकायत पर जल्द ही एक्शन लिया जाता है. इसके अलावा शिकायत पर रियल-टाइम फीडबैक भी दिया जाता है. इस ऐप पर शिकायत दर्ज करने के साथ अन्य सुविधा भी मिलती है.

रेल मदद ऐप पर कैसे करें शिकायत
- आपको सबसे पहले रेल मदद ऐप डाउनलोड करना होगा.
- इसके बाद आपको इस ऐप में रजिस्ट्रेशन करना होगा.
- अब आप किसी भी ट्रेन या फिर स्टेशन में आ रही परेशानी को लेकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
- इस ऐप पर आप स्टेटस पर क्लिक करके आसानी से शिकायत का स्टेटस देख सकते हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे ने ‘‘रेल मदद’’ पोर्टल और एप पर 2024 में 1 अप्रैल से 17 अगस्त तक प्राप्त सभी 47139 शिकायतों का तुरंत कार्रवाई कर समाधान कर दिया गया है. इस अवधि में शिकायतों के समाधान की औसत अवधि 30 मिनट रही है. उत्तर पश्चिम रेलवे शिकायतों के निपटान समय में भारतीय रेलवे स्तर पर तीसरे पायदान पर है. इसी अवधि में यात्रियों के फीडबैक का संतोषजनक प्रतिशत 80.73% रहा है.

रेल मदद ऐप  का रेल यात्री  अपनी शिकायतें, पूछताछ एवं सहायता  के लिए इस्तेमाल कर सकते है. इस ऐप के जरिए फ्रेट और पार्सल की शिकायत और जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है. साथ ही  पोर्टल पर रेलवे संबंधित सुझाव को भी स्वीकार किया जाता है.