Rajasthan Budget 2024: हेल्थ सेक्टर को बूस्टर डोज, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का बढ़ाया दायरा

जयपुर: बजट में हेल्थ सेक्टर को बूस्टर डोज मिली है. मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाया गया. योजना में बच्चों के लिए पीडियाटिक पैकेज जोड़ने की घोषणा की गई. RUHS में ट्रोमा सेन्टर बनाने की घोषणा की गई. पिछले दिनों की सीएम ने अस्पताल का दौरा किया था. इस दौरान अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार के निर्देश दिए थे. हेल्थ सेक्टर को बजट में 8.26 फीसदी हिस्सा. बजट में चिकित्सा विभाग को लेकर बड़ी घोषणाएं हुई. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है. चिकित्सा क्षेत्र के लिए 27660 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया. कुल बजट को देखे तो 8.26 फीसदी हेल्थ सेक्टर की हिस्सेदारी है.

PHC से लेकर बड़े अस्पताल होंगे कनेक्ट :

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने हेल्थ क्षेत्र को लेकर घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि चिकित्सा संस्थानों को मजबूती देना जरूरी है. इसके तहत 1500 चिकित्सक और 4000 नर्सिंग के नए पद सृजित होंगे. प्रदेश में राजस्थान हेल्थ डिजिटल मिशन शुरू होगा. बजट में हेल्थ सेक्टर को बूस्टर डोज मिली है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने हेल्थ क्षेत्र को लेकर घोषणा की है. वित्त मंत्री ने कहा कि PHC से लेकर बड़े अस्पताल कनेक्ट होंगे. मरीजों का ई-हेल्थ रिकॉर्ड का संधारण किया जाएगा. 

राजस्थान डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू किए जाने की घोषणा:

हर विधानसभा क्षेत्र में आयुष्मान सामुदायिक चिकित्सा केंद्र स्थापित किए जाएंगे.  प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक आयुष्मान मॉडल सीएचसी स्थापित की जाएगी. राजस्थान डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू किए जाने की घोषणा की गई. 1500 चिकित्सक और 4000 नर्सिंग स्टाफ की भर्ती की घोषणा की गई. निष्क्रिय पड़े 10 ट्रोमा सेंटर को नए उपकरण दिए जाएंगे.  राजस्थान विधानसभा में वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रही हैं. भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश हो रहा है.