Rajasthan Election Result 2023: चुनाव की मतगणना जारी, सरदारपुरा सीट पर मुख्यमंत्री गहलोत आगे , झालरापाटन से वसुंधरा राजे आगे

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 के लिए आज 33 जिला मुख्यालयों के 36 केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गई है. शुरूआती रूझान में बीजेपी ने बढ़त बनाई है. कांग्रेस दूसरे नंबर पर चल रही है. चलिए आपको बताते है कौन कौनसे प्रत्याशी आगे चल रहे है. 

राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी:
झोटवाड़ा से BJP के राज्यवर्धन सिंह राठौड़ आगे 
शाहपुरा सीट से कांग्रेस के मनीष यादव आगे 
खींवसर से RLP के हनुमान बेनीवाल आगे 
तारानगर से BJP के राजेंद्र राठौड़ आगे 
झालरापाटन से BJP प्रत्याशी वसुंधरा राजे आगे 
सरदारपुरा सीट पर मुख्यमंत्री गहलोत आगे 
केकड़ी सीट से कांग्रेस के डॉ.रघु शर्मा आगे 
अजमेर दक्षिण से बीजेपी की अनिता भदेल आगे 
टोंक सीट से कांग्रेस के सचिन पायलट आगे 
चाकसू से बीजेपी के रामावतार बैरवा आगे 
कोलायत से कांग्रेस के भंवर सिंह भाटी आगे 

राजस्थान में वोटों की गिनती के लिए 2552 टेबल तैयार किए गए है. EVM मतगणना के लिए कुल 4180 राउंड होंगे. सबसे अधिक राउंड शिव विधानसभा क्षेत्र से होंगे. तो सबसे कम राउंड में अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की मतगणना होगी. मतगणना के लिए 1121 सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. जयपुर, जोधपुर एवं नागौर में दो-दो पर और शेष 30 निर्वाचन जिलों में एक-एक केंद्र पर वोटों की गिनती की जाएगी. EVM की मतगणना टेबल पर काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट, काउंटिंग स्टाफ तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर रहेगा. पोस्टल बैलेट की गणना टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एक काउंटिंग सुपरवाइजर, दो काउंटिंग असिस्टेंट,एक माइक्रो ऑब्जर्वर रहेगा. 

राजस्थान का मतदाता राज बदलेगा या फिर रिवाज फैसला आज होगा. 1863 में से 199 प्रत्याशियों के विधानसभा की दहलीज चढ़ने का सपना पूरा होगा. काउंटिंग काउंटर सजे, मतपेटियां सुबह 8 बजे खुल गई है. सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर मतपत्र और 8:30 बजे से EVM के जरिए डाले गए मतों की गिनती शुरू होगी. EVM से नतीजे आने के साथ ही भाजपा-कांग्रेस के साथ अन्य पार्टियों और सभी निर्दलियों का प्लान B तैयार किया गया.राजस्थान के चुनावी रण में मुख्य लड़ाई कांग्रेस और भाजपा के बीच है. चुनावी समर में कांग्रेस ने 199 में से 198 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. भरतपुर सीट पर कांग्रेस ने राष्ट्रीय लोक दल से गठबंधन किया. वहीं भाजपा ने 199 सीटों पर चुनाव लड़ा है.