Rajasthan News: अब विदेशों में भी बज रहा हाउसिंग बोर्ड के शानदार काम डंका, 19 देशों के प्रतिनिधिमंडल ने बोर्ड की महत्वाकांक्षी योजनाओं का किया अध्ययन

जयपुर: हाउसिंग बोर्ड के शानदार काम डंका अब विदेशों में भी बज रहा है. 19 देशों के 25 अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के प्रतिनिधिमण्डल ने बुधवार को हाउसिंग बोर्ड मुख्यालय पहुंच कर बोर्ड की महत्वाकांक्षी योजनाओं का अध्ययन किया. 

हाउसिंग बोर्ड ने बीते चार साल में अपने शानदार काम से कई बड़े आयाम स्थापित किए हैं. चाहे लोगों को अच्छी क्वालिटी के मकान कम दरों पर लोगों को उपलब्ध कराना हो या शहर के विकास के लिए एक से बढ़कर एक प्रोजेक्ट हर क्षेत्र में हाउसिंग बोर्ड ने मिसाल पेश की है. हाउसिंग बोर्ड के इस काम की चर्चा विदेशों में भी हो रही है. आज विदेश मन्त्रालय एवं "मानव प्रबन्धन बसाव संस्थान (HSMI) नई दिल्ली की ओर से  ITEC पाठ्यक्रम योजना के तहत आयोजित किये जा रहे "ट्रेनिंग प्रोग्राम फॉर ओवरसीज प्रोफेशनल्स ऑन फॉर्मल सॉल्यूशंस टू इनफॉर्मल सेटेलमेंट्स" के तहत 19 देशों के 25 अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के प्रतिनिधिमण्डल ने हाउसिंग बोर्ड  की महत्वाकांक्षी योजनाओं का अध्ययन किया.

नोडल एजेंसी हुड़कों के अधिकारियों के साथ हाउसिंग बोर्ड पहुँचे इस डेलीगेशन को हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के जरिए जयपुर के मशहूर सिटी पार्क, विधायक आवास योजना, अफॉर्डेबल हाउसिंग प्रोजक्ट (मुख्यमंत्री जन आवास योजना) सहित कई अन्य परियोजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर  ने प्रजेंटेशन के दौरान बताया कि हाउसिंग बोर्ड ने आवासों के अलावा लीक से हटकर भी कई नवाचार किए हैं. उन्होंने इस दौरान कोचिंग हब, सिटी पार्क, चौपटियां, कॉन्स्टिट्यूशन क्लब जैसी परियोजना के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर ने प्रजेंटशन में बताया कि बोर्ड के प्रोजेक्ट लोगों को काफ़ी पसंद आ रहे हैं. विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने सभी योजनाओं को दिलचस्पी से देखा और तारीफ़ भी की हाउसिंग बोर्ड के प्राजेक्ट्स का प्रजेंटेशन विदेशी प्रतिनिधिमंडल को काफ़ी पसंद आया. 

अगर नेतृत्व अच्छा हो तो कोई काम मुश्किल नहीं:
प्रजेंटेशन के दौरान प्रतिनिधिमंडल के सदस्य यह देख कर हैरान रह गए कि जिस समय कोरोना में पूरी दुनिया त्रस्त थी, तब हाउसिंग बोर्ड उसी गति से कैसे काम पर पाया. ग़ौरतलब है कि कोरोना के कारण प्रदेश में अधिकतर विभागों के प्राजेक्ट्स लेट हुए लेकिन हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर के कुशल प्रबंधन के चलते हाउसिंग बोर्ड के बड़े बड़े प्राजेक्ट्स के काम पर इस महामारी का कोई असर नहीं हुआ. डेलीगेशन ने  विधायक आवास योजना के निर्माण की गति पर भी हैरानी जताते  हुए कहा कि हाउसिंग बोर्ड  ने किसी प्राइवेट बिल्डर से भी तेज गति से काम कर दिखा दिया कि अगर नेतृत्व अच्छा हो तो कोई काम मुश्किल नहीं है. विदेशी प्रतिनिधि दल कल सिटी पार्क, विधायक आवास परियोजना और अफॉर्डेबल हाउसिंग प्रोजक्ट का दौरा भी करेगा. आपको बता दें कि दुनिया के 19 देशों के 25 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों का प्रतिनिधिमंडल तीन दिवसीय जयपुर के स्टडी टूर पर है. प्रतिनिधिमंडल प्रदेश के अन्य विभागों की प्रमुख योजनाओं का भी अध्ययन करेगा. 

4 साल के काम को देखने इससे पहले भी कई देशों से डेलीगेशन आ चुके:
हाउसिंग बोर्ड के बीते 4 साल के काम को देखने इससे पहले भी कई देशों से डेलीगेशन आ चुके हैं. कुछ समय पहले ही केन्या के डेलीगेशन ने जयपुर चौपाटियों का दौरा किया था और इस कोंसेप्ट की जमकर तारीफ़ की थी. 19 देशों के इस डेलीगेशन को भी हाउसिंग बोर्ड के काम बहुत पसंद आए हैं.