Rajasthan Weather Update: सावन के पहले सोमवार पर इंद्र देव ने किया महादेव का 'जलाभिषेक', अगले 24 घंटे बारिश को लेकर अलर्ट जारी

जयपुर: सावन के पहले सोमवार पर आज राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में इंद्र देव ने महादेव का 'जलाभिषेक' किया है. अलसुबह से ही आसमान में बादलों ने डेरा डाल रखा है. प्रदेशभर के विभिन्न इलाकों में धीमी से मध्यम बारिश हो रही है. बीती रात में प्रदेश के विभिन्न इलाकों में अच्छी बारिश हुई थी. 

इससे पहले रविवार को जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में पूरे दिन बादलों की गरज के बीच पानी बरसता रहा. सड़कें लबालब पानी से भरी हुई दिखाई दी जिससे यातायात भी बाधित रहा. इस दौरान कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई जबकि कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी रहा. 

मौसम विभाग ने कहा कि फिलहास पश्चिमी राजस्थान में एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में आने वाले 24 घंटों तक मानसून सक्रिय रहने वाला है. इसके अलावा बीकानेर में 15 जुलाई से एक बार फिर मानसून सक्रिय होगा, जिसके बाद बारिश की गतिविधियों में लगातार बढ़ोतरी होगी. 

14-15 जुलाई से पुनः मानसून सक्रिय होगा:
वहीं पूर्वी राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और आसपास के इलाकों में आने वाले दो से तीन दिनों में मानसून सक्रिय होने वाला हैं. इसके चलते अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश आने की चेतावनी दी है. पूर्वी राजस्थान में 12 जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। तत्पश्चात 14-15 जुलाई से पुनः मानसून सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

अगले 24 घंटे में 25 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी:
वहीं देशभर की बात करें तो दिल्ली, पंजाब और हिमाचल सहित देश के उत्तरी राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ से तबाही जैसे हालात हैं. पिछले 24 घंटे में हिमाचल-उत्तराखंड सहित सात राज्यों में लैंडस्लाइड और बाढ़ की अलग-अलग घटनाओं में कई लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आ रही है.  मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत 25 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.