महिलाओं की बेहतर सेहत की जिम्मेदारी केवल उनकी नहीं, परिवारों की भी है- विद्या बालन

कोलकाता: जानी मानी अभिनेत्री विद्या बालन ने महिलाओं से अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहने की अपील की, साथ ही कहा कि महिलाओं का स्वास्थ्य बेहतर हो इसकी जिम्मेदारी केवल उन पर ही नहीं डाली जानी चाहिए बल्कि उनके परिवारों को भी इसका ध्यान रखना चाहिए. विद्या बालन कोलकाता में बृहस्पतिवार को ‘ऑल इंडिया कांग्रेस ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनोकोलॉजी’’ के 65वें सत्र को संबोधित कर रह थीं.

उन्होंने कहा कि महिला को पहचान देने में उसके शरीर का अहम योगदान होता है, लेकिन तब भी हम उस शरीर का धयान नहीं रखते. हम उसकी इच्छाएं और जरूरतों को नहीं समझते. हम उसका पूरा ध्यान नहीं रखते. प्रत्येक महिला को अपना ध्यान रखना चाहिए. अभिनेत्री ने कहा कि महिला के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी केवल उसकी ही नहीं, बल्कि पूरे परिवार की है. उन्होंने कहा कि हम महिलाओं की सेहत के बारे में बात करते हैं, लेकिन इसकी जिम्मेदारी केवल उसकी अकेले की नहीं है. परिवारों को अपने घरों की महिलाओं के स्वास्थ्य में निवेश करना चाहिए. 

अगर हम प्रगतिशील और सफल राष्ट्र बनना चाहते हैं तो हमें महिलाओं के स्वास्थ्य पर निवेश करना होगा. उन्होंने कहा कि शिक्षा और जागरुकता से समाज में काफी बदलाव आ रहा है ‘‘लेकिन अभी भी, काफी कुछ किया जाना बाकी है. विद्या बालन के मुताबिक, महिलाएं स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को लेकर झिझकती हैं और अगर उनके परिवार के लोग उन्हें स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास लेकर जाएं तो वे भी उनके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को समझ सकते हैं. सोर्स- भाषा