Grammys 2023: संगीतकार Ricky Kej ने एल्बम ‘डिवाइन टाइड्स’ के लिए जीता ग्रैमी पुरस्कार

लॉस एंजिलिस: बेंगलुरू में बसे संगीतकार रिकी केज ने एल्बम ‘डिवाइन टाइड्स’ के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीता है. केज का यह तीसरा ग्रैमी पुरस्कार है. केज ने इस सम्मान को अपने देश भारत को समर्पित किया.

कोपलैंड के साथ यह पुरस्कार साझा किया:
अमेरिका में जन्मे संगीतकार ने प्रतिष्ठित ब्रिटिश रॉक बैंड ‘द पुलिस’ के ड्रमर स्टीवर्ट कोपलैंड के साथ यह पुरस्कार साझा किया. स्टीवर्ट कोपलैंड ने एल्बम में केज की मदद की थी. दोनों ने 65वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ ‘इमर्सिव ऑडियो एल्बम’ श्रेणी में पुरस्कार जीता.

उन्होंने पिछले साल इसी एल्बम के लिए ‘बेस्ट न्यू ऐज एल्बम’ श्रेणी में ग्रैमी जीता था. ग्रैमी पुरस्कार आयोजित करने वाली ‘रिकॉर्डिंग एकेडमी’ ने रविवार रात अपने आधिकारिक ट्विटर खाते पर लिखा, ‘‘सर्वश्रेष्ठ इमर्सिव ऑडियो एल्बम विजेता ‘डिवाइन टाइड्स’ एरिक शिलिंग, इमर्सिव मिक्स इंजीनियर, कोप लैंड म्यूजिक, रिकी केज और हर्बर्ट वॉल्ट, इमर्सिव प्रोड्यूसर (स्टीवर्ट कोपलैंड और रिकी केज) को बधाई.’’

सूची में एक ओर कदम आगे बढ़ाया:
संगीतकार केज ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि अभी-अभी तीसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता. बेहद आभारी हूं, भावनाएं जाहिर करने को शब्द नहीं है. मैं यह पुरस्कार भारत को समर्पित करता हूं.’ वहीं गायिका बियॉन्से ने दो ग्रैमी अपने नाम करते हुए, इतिहास में सबसे अधिक ग्रैमी जीतने वालों की सूची में एक ओर कदम आगे बढ़ाया.

सर्वाधिक 31 पुरस्कार अपने नाम किए:
बेयॉन्से को ‘ब्रेक माय सॉल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ ‘डांस-इलेक्ट्रॉनिक’ संगीत रिकॉर्डिंग श्रेणी में और ‘प्लास्टिक ऑफ द सोफा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक ‘आर एंड बी’ श्रेणी में पुरस्कार मिला. इसके साथ ही गायिका ने अभी तक कुल 30 ग्रैमी अपने नाम कर लिए हैं. वह हंगेरियन-ब्रिटिश आर्केस्ट्रा एवं ऑपरेटिव कंडक्टर जॉर्ज सोल्टी से केवल एक पुरस्कार पीछे हैं, जिन्होंने सर्वाधिक 31 पुरस्कार अपने नाम किए हैं. सोर्स-भाषा