राजस्थान में अतिवृष्टि को लेकर सचिन पायलट का पलटवार, कहा-विडंबना है कि जो आपदा राहत का विभाग है, वो चल रहा है या नहीं चल रहा है

राजस्थान में अतिवृष्टि को लेकर सचिन पायलट का पलटवार, कहा-विडंबना है कि जो आपदा राहत का विभाग है, वो चल रहा है या नहीं चल रहा है

टोंक: कांग्रेस नेता सचिन पायलट आज टोंक दौरे पर हैं. सचिन पायलट ने छानबास सूर्या, बरवास सहित कई गांवों का दौरा किया. ग्रामीणों के खेतों में जाकर बाढ़ ग्रस्त खेतों का जायजा लिया. मौके पर मौजूद अधिकारियों को  किसानों को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए. राजस्थान में में अतिवृष्टि को लेकर पायलट ने पलटवार करते हुए कहा कि विडंबना है कि जो आपदा राहत का विभाग है, वो चल रहा है या नहीं चल रहा है. कौन चला रहा है यह भी बड़ा सवाल सामने खड़ा हुआ है. सरकार को पूरी जिम्मेदारी के साथ सहानुभूति के बाद कार्रवाई करनी चाहिए और विशेष रूप से किसानों का जो नुकसान हुआ है. सरकार को जितनी सम्भव हो उतनी मदद करनी चाहिए. 

अतिवृष्टि प्रभावित खेतों, गांवों का दौरा:
पायलट ने अतिवृष्टि प्रभावित खेतों, गांवों का दौरा किया. किसानों की पीड़ा सुनी. मीडिया से बातचीत में पायलट ने कहा कि राजस्थान में पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति बनी. कई लोगों का जान और माल का नुकसान हुआ है. ग्रामीण क्षेत्रों में फसलों को बढ़ा नुकसान हुआ है. पायलट ने सरकार से मांग की है​ कि सरकार को राहत पहुंचाने के लिए तुरंत प्रभाव से स्पेशल गिरदावरी की घोषणा करनी चाहिए. क्योंकि पानी खेतों में पड़ा हुआ है. छोटे काश्तकारों को किन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ? मैंने भी सरकार और प्रशासन से अनुरोध किया है. जिन किसानों का नुकसान हुआ है उनको तुरंत प्रभाव से मुआवजा धनराशि उपलब्ध करवाना चाहिए. कांग्रेस नेता सचिन पायलट आज टोंक दौरे पर है. सचिन पायलट छानबास सूर्या पहुंचे. गांव में जनसुनवाई की, गांव के लोगों ने मांग रखी. आबादी भूमि में जमीन के कन्वर्जन की मांग रखी. SDM राहुल सैनी, तहसीलदार रामधन गुर्जर भी मौजूद रहे. 

जम्मू-कश्मीर में चुनावों के एलान पर बोले पायलट:
जम्मू-कश्मीर में चुनावों के एलान पर सचिन पायलट ने कहा कि 10 साल बाद चुनाव होने जा रहे है. इंडिया गठबंधन मजबूती के साथ काम करेगा. हमारा गठबंधन बेहतर परफॉर्मेंस करेगा.

उदयपुर हिंसा को लेकर बोले पायलट:
उदयपुर हिंसा को लेकर सचिन पायलट ने कहा कि हम सबने शांति बनाए रखने की अपील की. लोगों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए.सरकार को चाहिए की सख्ती से कानून व्यवस्था स्थापित करें. अगर कहीं विवाद हुआ है तो समझाइश करानी चाहिए. इस प्रकार की घटनाओं से किसी का भला नहीं होता. लोगों को अमनचैन बनाए रखना चाहिए.

बांग्लादेश हिंसा को लेकर बोले पायलट:
बांग्लादेश हिंसा को लेकर सचिन पायलट ने कहा कि किसी भी देश में हिंसा का कोई समर्थन नहीं कर सकता. देश प्रदेश में इस तरह की हिंसा का कोई समर्थन नहीं कर सकता. सब लोगों को मिलकर शांति और सद्भाव की कामना करनी चाहिए. मैं तो केंद्र सरकार से यहीं मांग करता हूं. उन्हें दबाव बनाकर जिन अल्पसंख्यकों पर अत्याचार किए जा रहे उनकी सुरक्षा करनी चाहिए.

देश के राज्यों में चुनाव तारीख पर केंद्र सरकार को घेरा:
टोंक दौरे पर सचिन पायलट ने बड़ा बयान दिया. देश के राज्यों में चुनाव तारीख पर केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि जो सरकार वन नेशन वन इलेक्शन की बात कर रही थी. वो सरकार चार राज्यों में एक साथ चुनाव नहीं करवा पा रही. वायनाड समेत कई राज्यों में उपचुनाव भी सरकार नहीं करवा पा रही. हरियाणा के लोगों की जो मुसीबत थी उससे निजात पाने का उपाय ढूंढ लिया. हरियाणा में तीन चौथाई बहुमत के साथ हमारी सरकार बनने जा रही.