Rajasthan Monsoon Update: एक बार फिर शूरू हुआ बारिश का दौर, आज से बरसेंगे बादल; मौसम विभाग का अलर्ट जारी

राजस्थानः बीते एक महीने से मानसून सुस्त रहने के बाद एक बार फिर से अपने रंग में आ गया है. जिसके चलते मंगलवार को राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश का दौर देखने को मिला. पहले तेज हवा औऱ फिर बारिश ने मौसम का मिजाज बदला. जिसके बाद तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है. 

लंबे इंतजार के बाद कल हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. जिसमें जयपुर समेत कोटा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, दौसा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, टोंक और भरतपुर जिले में कुछ जगहों पर मंगलवार देर शाम बाद बारिश हुई. जिसमें धौलपुर के सैंपऊ में सबसे ज्यादा 56MM बरसात रिकॉर्ड की गई. 

बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम हुआ एक्टिवः
मौसम विभाग के मुताबिक मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक नया परिसंचरण तंत्र विकसित हुआ है. जिसके असर से एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा और मानसून लाइन भी अपने सामान्य स्थान पर शिफ्ट होगी. जिसके असर से आज से पूर्वी व दक्षिणी राजस्थान के कुछ जिलों में हल्की तो कुछ में अच्छी बरसात की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 7 और 8 सितंबर को अच्छी बारिश होने के आसार है जिसके चलते तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट भी देखने को मिल सकती है. 

इन जिलों में अलर्ट जारीः
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आज 7 सितंबर को अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर और टोंक जिले में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं कल 8 सितंबर को बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर जिले में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. 

वहीं अगर राजस्थान में मानसून की स्थिति देखे तो अब तक सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. राजस्थान में 1 जून से 5 सितम्बर तक औसत बारिश 391.6MM होती है लेकिन इस सीजन में अगस्त का महीना सूखा जाने क बाद भी अब तक 416.3MM बरसात हो चुकी है. हालांकि राजस्थान के पूर्वी हिस्से में सामान्य से अब भी 12 फीसदी कम बारिश हुई है.