Toyota Rumion अगस्त अंत तक होगी लॉन्च, जानिए कीमत, स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने हाल ही में भारतीय बाजार में टोयोटा रुमियन का अनावरण किया है. टोयोटा रुमियन अनिवार्य रूप से मारुति सुजुकी अर्टिगा का री-बैज संस्करण है और यह एक ऐसा उत्पाद है जो टोयोटा और सुजुकी के बीच वैश्विक साझेदारी का परिणाम है. इनविक्टो, ग्लैंजा, हाइडर और अर्बन क्रूजर (अब बंद) के बाद रुमियन टोयोटा और सुजुकी साझेदारी का पांचवां उत्पाद है.

कंपनी ने हाल ही में एमपीवी के सभी विवरणों का खुलासा किया है और अब यह अफवाह है कि टोयोटा अगस्त 2023 के अंत तक नई रुमियन लॉन्च करेगी. रुमियन की कीमतें 9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है. लॉन्च होने पर, एमपीवी का मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा, मारुति सुजुकी एक्सएल6 और किआ कैरेंस से होगा.

रुमियन की डिज़ाइन: 

डिज़ाइन के संदर्भ में, रुमियन को फिर से डिज़ाइन किया गया फ्रंट फेसिया मिलता है. इसमें फ्रंट ग्रिल इनोवा क्रिस्टा के समान दिखती है और निचले बम्पर को नए फॉग लैंप हाउसिंग और रेडिएटर ग्रिल के चारों ओर क्रोम स्ट्रिप के साथ फिर से डिजाइन किया गया है. साइड में, एमपीवी अपरिवर्तित रहती है लेकिन इसमें अलग तरह से डिजाइन किए गए डुअल-टोन अलॉय व्हील मिलते हैं. पीछे की तरफ, लोगो के प्रतिस्थापन के अलावा कार में कोई बदलाव नहीं किया गया है, इसमें वही बम्पर डिज़ाइन मिलता है.

रुमियन इंटीरियर: 

इंटीरियर की बात करें तो रुमियन में स्टीयरिंग व्हील पर नए टोयोटा प्रतीक के साथ डैशबोर्ड के लिए डुअल-टोन ट्रीटमेंट की सुविधा है. इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन, आर्कमिस साउंड सिस्टम और स्वचालित जलवायु नियंत्रण और तीन-पंक्ति, सात-सीट लेआउट की सुविधा है. सुरक्षा सुविधाओं में चार एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीडी, एक इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम और सभी सीटों के लिए सीट बेल्ट अनुस्मारक शामिल हैं.

रुमियन इंजन स्पेसिफिकेशन: 

रुमियन उसी 1.5-लीटर, NA पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 103 hp और 137 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है. इंजन 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. रुमियन में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट भी मिलेगी और सीएनजी मोड में कम 88hp और 121.5Nm का उत्पादन होता है. टोयोटा का दावा है कि रुमियन पेट्रोल की ईंधन दक्षता 20.51kpl और CNG की 26.11 किमी/किलोग्राम है.