टोयटा की Rumion भारत में हुई लॉन्च, K-सीरीज इंजन का मिलेगा पावर

नई दिल्लीः लंबे इंतजार के बाद टोयटा ने 7-सीटर कार Toyota Rumion भारत में लॉन्च कर दिया है. टोयोटा की ये नई कार मारुति सुजुकी के मशहूर एमपीवी Maruti Ertiga पर बेस्ड है. जैसा कि इससे पूर्व टोयोटा-सुजुकी के पूर्व कारों में देखने को मिला है. हालांकि कार की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है. 

Toyota Rumion की लॉन्चिंग के साथ ही टोयटो सबसे बड़े एमवीपी रेंज में शामिल हो गया है. इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाईक्रॉस, वेलफयर, और अब Toyota Rumion भी इस कतार में जुड़ गयी है. इससे बनाने से लेकर सप्लाई करने तक की जिम्मेदारी मारुती की होगी. हालांकि इसमें टोयटा कुछ बदलाव जरूर करेगा.
 
K-सीरीज़ इंजन का पावरः
Toyota Rumion में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का K-सीरीज़ इंजन इस्तेमाल किया है. कार को पेट्रोल और सीएनजी दोनों में ही प्रस्तुत किया गया है. ट्रोल मोड में ये कार 75.8 kw की क्षमता का पावर आउटपुट और 136.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं CNG मोड में यह इंजन 64.6 kw की पावर और 121.5 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है.  

वहीं फीचर्स की बात करें तो टच स्क्रीन ऑडियो सिस्टम, टोयोटा आई-कनेक्ट 55 प्लस फीचर्स के साथ, रिमोट क्लाइमेट कंट्रोल, लॉक/अनलॉक, स्मार्टवॉच कम्पैटिबिलिटी, वाहन के हेल्थ अलर्ट सर्विस कनेक्ट जैसा फीचर दिया गया है. इसके अलावा नॉटिफिकेशन, टो अलर्ट, फाइंड माय कार, पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं.