मुंबई में बारिश जारी रहने से यातायात बाधित, झीलों का जलस्तर चढ़ा

मुंबई: मुंबई महानगर और उसके उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने के कारण शुक्रवार को सुबह जगह-जगह जलजमाव होने से सड़क यातायात प्रभावित हुआ और स्थानीय ट्रेन सेवाएं कुछ हद तक धीमी हो गईं. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने मुंबई में 25 जून को दस्तक दी है, तब से शहर में नियमित रूप से बारिश हो रही है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से पता चलता है कि इस महीने मुंबई में 95 प्रतिशत से अधिक बारिश 24 से 29 जून के बीच दर्ज की गई. शहर को पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलों का जलस्तर भी लगातार बारिश के कारण बढ़ गया है. अधिकारियों के अनुसार 28 जून को इन जलाशयों का कुल जल भंडार 7.26 प्रतिशत था जो बढ़कर 10.88 प्रतिशत हो गया है. 

एक अधिकारी ने बताया कि सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में मुंबई, इसके पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमशः 31 मिमी, 45 मिमी और 61 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि शहर में शुक्रवार तड़के से मध्यम से भारी बारिश हो रही है और उपनगरों में बारिश की तीव्रता अधिक है, जिसके परिणामस्वरूप कुछ स्थानों पर जलजमाव की समस्या हो गई है. 

यात्रियों ने शिकायत की कि पश्चिम रेलवे के अंधेरी और जोगेश्वरी स्टेशन के बीच स्थित अंधेरी सबवे को जलजमाव के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. जलजमाव के कारण उपनगरों के कुछ हिस्सों में भी यातायात धीमा हो गया. 

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाएं सामान्य हैं. हालांकि, पनवेल और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के बीच सेवाएं संचालित करने वाली हार्बर लाइन सहित कुछ मार्गों पर यात्रियों ने सुबह के समय ट्रेन संचालन में देरी की शिकायत की.

कार्यालय जाने वाले कुछ लोगों ने कहा कि मध्य रेलवे की मुख्य लाइन पर ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कुछ मिनट की देरी से चल रही हैं. ‘बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट’ (बेस्ट) के एक प्रवक्ता ने कहा कि बारिश के कारण इसकी किसी भी बस के मार्ग में परिवर्तन नहीं किया गया. 

आईएमडी ने सुबह साढ़े सात बजे जारी चेतावनी में कहा कि मुंबई और इसके पड़ोसी ठाणे और पालघर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान लगाया है. स्थानीय निकाय के एक अधिकारी ने कहा, "अगले 24 घंटे के लिए, आईएमडी मुंबई ने शहर और उसके उपनगरों में मध्यम बारिश का अनुमान जताया है और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. 

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि महानगर को पानी की आपूर्ति करने वाले सात जलाशयों में उपयोगी जल भंडार बढ़कर 10.88 प्रतिशत हो गया है जो 2022 में इस दिन 10.51 प्रतिशत और 2021 में 17.81 प्रतिशत था. मुंबई, ठाणे और नासिक जिलों में स्थित सात जलाशयों - भाटसा, ऊपरी वैतरण, मध्य वैतरण, तानसा, मोदक सागर, विहार और तुलसी से मुंबई को प्रतिदिन 3,800 एमएलडी पानी मिलता है. 

बीएमसी के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अनुसार, सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे के दौरान मुंबई में पेड़ या उसकी शाखाएं गिरने की 40 घटनाएं हुई जबकि शॉर्ट सर्किट की 13 घटनाएं हुईं. मकानों के कुछ हिस्सों के ढह जाने की सात घटनाओं की खबर है. कांदिवली पूर्व में पिछली रात एक बाथरूम की छत गिर गई, जिससे 35 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. इसी प्रकार झुग्गी-बहुल गणपत पाटिल नगर में लकड़ी की छत गिरने से डेढ़ साल के एक बच्चे की मौत हो गई. सोर्स भाषा