Pm modi की यात्रा को लेकर जबरदस्त जोश, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में अहम कदम-बाइडन सहयोगी

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के शीर्ष सहयोगी ने कहा कि अमेरिका और भारत के रणनीतिक संबंधों में कई तत्वों को रेखांकित करने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राजकीय यात्रा को लेकर जबरदस्त उत्साह है. जो बाइडन और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने मोदी को एक आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है और इस दौरान 22 जून को राजकीय रात्रिभोज का भी आयोजन किया जाएगा. 

राष्ट्रपति के उप सहायक एवं हिंद-प्रशांत के लिए समन्वयक कर्ट कैंपबेल ने सोमवार को कहा, कि आगामी यात्रा को लेकर जबरदस्त जोश एवं उत्साह है. अमेरिका और भारत के संबंधों के हितधारक हमारे रिश्तों की महत्ता का जश्न मनाने और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के वास्ते, बड़ी संख्या में वाशिंगटन आ रहे हैं. कैंपबेल (65) महत्वपूर्ण एवं उभरती हुई प्रौद्योगिकी (आईसीईटी) संबंधी पहल की अगले दौर की वार्ता के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के साथ सोमवार को भारत गए थे. 

कैंपबेल ने एक सवाल के जवाब में कहा, मैं राष्ट्रपति और अन्य अहम लोगों के साथ काफी समय बिताने के बाद कह सकता हूं कि इस यात्रा के ऐतिहासिक साबित होने की उम्मीद है और किसी यात्रा को लेकर ऐसा महसूस होना दुर्लभ है. बाइडन प्रशासन ने प्रधानमंत्री का अभूतपूर्व ‘रेड कार्पेट’ स्वागत करने और अगले सप्ताह रोजाना कई कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है, जिनके जरिए दोनों देशों के संबंधों के विभिन्न पहलुओं का जश्न मनाया जाएगा. 

भारत और अमेरिका के संबंधों के बड़े समर्थकों में शामिल कैंपबेल ने कहा, मैं केवल यह रेखांकित करूंगा कि यह केवल राजकीय रात्रिभोज नहीं है. यह सप्ताहभर चलने वाला जश्न है जो भारत और अमेरिका के संबंधों के कई तत्वों को रेखांकित करेगा. एक प्रश्न के उत्तर में कैंपबेल ने कहा कि उन्हें यात्रा के अंत में कई अहम समझौते होने की उम्मीद हैं. राष्ट्रपति के शीर्ष सहयोगी ने कहा, हमारे बीच कई समझौते होंगे भारत में प्रमुख निवेश सौदे, रक्षा प्रौद्योगिकी में कुछ समझौते अहम हैं.