VIDEO: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जोधपुर दौरा, कहा-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया में देश को नया आयाम दिया

जोधपुर: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ जोधपुर दौरे पर है. कृषक-वैज्ञानिक संवाद कार्यक्रम को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने संबोधित किया. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि देश के PM नरेंद्र मोदी ने दुनिया में देश को नया आयाम दिया है. मोदी जी मेरी पहचान कृषक पुत्र के रूप में करवाई. यह पहचान नहीं मेरे ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ डाला है. बिना नाम लिए कहा-'कुछ लोगों को मेरा कृषक प्रेम पसंद क्यों नही आता है ? लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मेरा किसान के प्रति प्रेम जारी रहेगा. चाहे कोई अवरोधक आए. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किसानों से आह्वान लिया. अपने बच्चों को कृषि क्षेत्र में लाने का आह्वान किया.

किसानों के लिए जी-20 में हुआ नया निर्णय:
जगदीप धनखड़ ने कहा कि बड़े-बड़े लोग दूध, ऑर्गेनिक उत्पाद का व्यवसाय करना चाहते है. जिस दिन किसान ने खेती को अपने कब्जे में लिया, तो बड़ा बदलाव आएगा. किसानों के लिए जी-20 में नया निर्णय हुआ. आर्थिक कॉरिडोर बनाने का निर्णय हुआ. किसान अपने उत्पाद में वैल्यू एडिशन करे. सरकार इसके लिए बड़ा सहयोग कर रही है. किसान की अर्थव्यस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा. किसान को सोचने की आवश्यकता है. कृषि में बदलाव और वैल्यू एडिशन के बारे में सोचने की आवश्यकता है. किसान जन्म से कड़ी मेहनत करता है, किसान बदलाव का केंद्र है. लेकिन किसान को इसका फायदा लेने के लिए वैल्यू एडिशन और निर्यात करने की जरूरत है. मैं आपको यही कहने आया हूं और आपके लिए ऐसे बयान को सहन किया है. उन्होंने कहा कि कोई कितनी मन्नत, टोकाटकी कर ले हथकंडे अपना ले, लेकिन मैं आता रहूंगा क्योंकि आपसे मुझे ताकत मिलती है. मैं जिन्होंने यह बयानबाजी की है उनको यह संदेश देना चाहता हूं. इतने बड़े पद की गरिमा को खराब मत करो. जिसने यह बयानबाजी की है वह स्वविवेक से सोचे. गंदी राजनीति में मत फंसाओ.

आज कृषि क्षेत्र देश के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र:
कृषक-वैज्ञानिक संवाद कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने वर्चुअल उद्बोधन करते हुए कहा कि जगदीप धनकड़ किसानी से जुड़े है, उनका अनुभव का हम सभी को लाभ मिलेगा. आज कृषि क्षेत्र देश के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र है. जल की तरह कृषि भी जीवन के लिए जरूरी है. PM मोदी ने किसान की आय और कृषि को बढ़ाने के लिए महत्पूर्ण कदम उठाए. देश भर में इसके परिणाम नजर आ रहे है. रेतीले इलाके में काजरी के वैज्ञानिकों ने चमत्कार किया. आज हमारा देश हर क्षेत्र में अग्रणी है. खेती में लागत को कम करना हम सभी की चुनौती है. आधुनिक तकनीक से फसलों की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी. जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रयास किए. किसानों को भी इसके लिए आगे आने की आवश्यकता है. मोटे अनाज की पूरे विश्व में धूम है. इसके लिए किसानों को उत्पादन बढ़ाना पड़ेगा जिससे किसानों की आय बढ़ेगी.

किसानों को मिलेगी नई ऊर्जा: 
केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने अपने संबोधन में कहा कि धनखड़ जी के आने से किसानों को नई ऊर्जा मिलेगी. काजरी ने पश्चिमी राजस्थान में रेतीले धोरों को रोकने के लिए काम किया. हिन्दुस्तान की तस्वीर बदलने में काजरी का बड़ा योगदान है. पहले हमारा देश खाद्यान्न की कमी के लिए जाना जाता था. लेकिन आज किसानों की मेहनत और सूझबूझ से भारत न केवल आत्मनिर्भर हुआ. बल्कि निर्यात करने में भी भारत अग्रणी देश है. खेती में तकनीकी का अधिकतम उपयोग करने की आवश्यकता है. नवाचार करने की भी आवश्यकता है. किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में काम करने की अवश्यकता है. मोदी सरकार में स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट की सभी सिफारिशों को माना. मोदी जी के नेतृत्व में देश आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में बढ़ रहा है.