WhatsApp ने किया 'ग्रुप' के लिए नया फीचर लॉन्च, अब बिना नाम दिए बना सकते 'ग्रुप'

नई दिल्ली : व्हाट्सएप ग्रुप काफी समय से मौजूद हैं और यह सुविधा काफी सरल है. यह एक कॉमन रूम है जिसमें कई सदस्य हैं जो टेक्स्ट संदेश, फोटो, वॉयस नोट्स और वीडियो साझा कर सकते हैं. पिछले कुछ वर्षों में, व्हाट्सएप समूहों को कई अपग्रेड प्राप्त हुए हैं, जिनमें बढ़ी हुई सदस्य सीमा और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन शामिल हैं. हालाँकि, समूह का उपयोग करने और बनाने की आवश्यकता वही रहती है. अब, मेटा का मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म उन बुनियादी आवश्यकताओं में से एक को बदल रहा है, यानी ग्रुप को नाम देना. इसका मतलब है कि अब आप बिना नाम दिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं.

फेसबुक पर एक पोस्ट में, मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि अपडेट का उद्देश्य व्हाट्सएप को उपयोग में आसान बनाना है. पोस्ट में लिखा है कि, "जब आपको चैट में शामिल होने वाले लोगों के आधार पर नाम देकर व्हाट्सएप ग्रुप शुरू करना आसान हो जाता है, तो आप किसी अन्य नाम के साथ आने का मन नहीं करते हैं." ऐसा प्रतीत होता है कि यदि आप कोई नाम नहीं चुनते हैं, तो अधिसूचना पॉप केवल सदस्यों के नाम साझा करेगा.

ग्रुप के नाम की जगह दिखाई देंगे ग्रुप के लोगों के नाम: 

व्हाट्सएप ने एक रिपोर्ट में कहा कि यह सुविधा अगले कुछ हफ्तों में वैश्विक स्तर पर शुरू हो जाएगी. प्रेस नोट में कहा गया है कि, "यह तब उपयोगी है जब आपको जल्दी में एक समूह बनाने की आवश्यकता हो, या आपके मन में कोई समूह विषय न हो, छह प्रतिभागियों तक के बिना नाम के ग्रुप को अब गतिशील रूप से इस आधार पर नामित किया जाएगा कि ग्रप में कौन है. गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए निर्मित, समूह का नाम प्रत्येक यूज़र के लिए अलग-अलग प्रदर्शित होगा, यह इस पर आधारित होगा कि उनके फोन में संपर्क कैसे सेव किए गए हैं. यदि आपको ऐसे लोगों के साथ ग्रुप में जोड़ा जाता है जिनके पास आपका संपर्क सेव नहीं है, तो आपका फ़ोन नंबर दिखाई देगा ग्रुप के नाम की जगह".

लिंक से कर सकते लोगों को ग्रुप में आमंत्रित: 

ग्रुप बनाने की प्रक्रिया वही रहती है. एंड्रॉइड और आईओएस पर, यूजर्स को मुख्य चैटरूम से "नया समूह" विकल्प चुनना होगा और फिर संपर्क जोड़ना होगा. आप समूह का नाम (या विषय) जोड़ सकते हैं और "बनाएँ" चुन सकते हैं. नए अपडेट के बाद, उपयोगकर्ता किसी विषय या नाम के साथ व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के लिए सीधे क्रिएट का चयन कर सकते हैं. यदि आप व्यवस्थापक हैं, तो आप अधिक सदस्यों को जोड़ने के लिए एक लिंक भी उत्पन्न कर सकते हैं. उसके लिए, समूह सेटिंग पर जाएं और "लिंक के माध्यम से ग्रुप में आमंत्रित करें".

अब फोटो भेजने से पहले कर सकते फोटो की क्वालिटी सेट:

जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह सुविधा धीरे-धीरे विश्व स्तर पर उपलब्ध हो रही है. व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को नवीनतम अपडेट का आनंद लेने के लिए ऐप को अपडेट रखने की सलाह दी जाती है. नया अपडेट व्हाट्सएप द्वारा उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत या समूह चैट पर एचडी गुणवत्ता में तस्वीरें भेजने की अपनी योजना का खुलासा करने के कुछ दिनों बाद आया है. हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को फोटो भेजने से पहले उसकी क्वालिटी का चयन करना होगा, क्योंकि डिफ़ॉल्ट सेटिंग एसडी (मानक परिभाषा) पर सेट है. यह सुविधा धीरे-धीरे वैश्विक स्तर पर उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध हो रही है.