Maharashtra Monsoon Update: मुंबई में बारिश से निचले इलाकों में भरा पानी, कई तटीय राज्यों में भी आज Heavy Rain का Alert

Maharashtra Monsoon Update: मुंबई में बारिश से निचले इलाकों में भरा पानी, कई तटीय राज्यों में भी आज Heavy Rain का Alert

मुंबई: गुरुवार को दिनभर की राहत के बाद एक बार फिर से मुंबई (Mumbai) में मूसलाधार बरसात (Torrential Rain) शुरू हो गई है. जिसके कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया है. मौसम विभाग (IMD) ने आज पूरे दिन के लिए मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार तड़के से जारी बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भरना शुरू हो गया है. वर्किंग डे (Working Day) होने के नाते आज सुबह के वक्त ऑफिस (Offie) जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

मुंबई में इन इलाकों में हो रही बारिश:
मुंबई के कोलाबा इलाके (Colaba Area), अंधेरी, सायन, माहिम, किंगसर्कल, हिंदमाता, दादर और परेल के कई इलाकों में सड़कों और अंडरपास पर पानी भर गया है. हालांकि, हल्की बारिश के कारण पानी के ड्रेनेज (Drainage) भी जारी है. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मरीन ड्राइव (Marine Drive) पर सुबह 9 बजे के बाद आम लोगों के जाने पर पाबंदी लगा दी गई है. मुंबई की तरह ही नवी मुंबई (Navi Mumbai) और ठाणे में भी भारी बारिश जारी है.

पिछले 24 घंटे के दौरान मुंबई में हुई 107.4 मिमी बारिश:
मौसम का पुर्वानुमान लगाने वाली संस्था स्काईमेट (Skymate) के अनुसार, 24 घंटों में तीन अंकों की दोगुने बारिश के साथ हाल के दिनों में यह सबसे शानदार शुरुआत है. जून के पहले 10 दिनों में, मुंबई में 426.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य 89 मिमी, 338 मिमी से अधिक है। मुंबई में पिछले 24 घंटों (गुरुवार सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक) के दौरान कोलोबा में 23.4 मिलीमीटर और सांताक्रूज में 107.4 मिलीमीटर बारिश हुई है.

 महाराष्ट्र के कुछ शहरों में आज भारी बारिश की आशंका:
मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक, 11 से 15 जून के बीच मुंबई और उपनगरों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, कल्याण, पालघर और अलीबाग में इस दौरान पानी भरने का खतरा है. इस अवधि के दौरान सिंधुदुर्ग, रायगढ़, महाबालेश्वर और रत्नागिरी सहित कोंकण के अन्य इलाकों में भी अत्यधिक बारिश की संभावना है। मुंबई पर 2 मोर्चों से खराब मौसम का हमला हो रहा है. पूर्वी मध्य और उत्तरी अरब सागर (North Arabian Sea) के ऊपर मध्यम स्तर में एक चक्रवाती सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) बना हुआ है.

देश में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति:
अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, सिक्किम और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव के साथ एक दुकानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, झारखंड (Jharkhand) के कुछ हिस्सों, बिहार (Bihar) के एक या दो हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pardesh), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. 

तमिलनाडु, रायलसीमा, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात और शेष पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश के साथ 1-2 स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

और पढ़ें