जयपुर एयरपोर्ट पर वाहन पार्किंग महंगी, डेढ़ से लेकर 4 गुना तक बढ़ाई दरें

जयपुर: राजधानी जयपुर के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (jaipur airport) पर वाहन पार्क (vehicle parking) करना अब आपकी जेब पर महंगा पड़ेगा. एयरपोर्ट प्रशासन ने गुपचुप तरीके से पार्किंग की दरें डेढ़ गुना से लेकर 4 गुना तक बढ़ा दी हैं. टैक्सी और वाणिज्यिक वाहनों के साथ ही निजी कारों के लिए भी दरें बढ़ाई गई हैं. कैसे पड़ेगा आपकी जेब पर असर, क्यों हो रहा है दरें बढ़ाने का विरोध, पढ़िए, फर्स्ट इंडिया न्यूज की ये एक्सक्लूसिव रिपोर्ट...

जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निजीकरण को एक साल पूरा हो गया है और अब यहां यात्रियों को वाहन पार्किंग महंगी पड़ने वाली है. एयरपोर्ट प्रशासन ने वाहनों की पार्किंग के लिए यात्रियों से ली जाने वाली दरों में दो गुना तक बढ़ोतरी की है. जबकि बस-ट्रक आदि कमर्शियल वाहनों के लिए यह बढ़ोतरी चार गुना तक महंगी कर दी गई है. दरअसल इससे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पिछले एक दशक में पार्किंग की दरों में बढ़ोतरी नहीं की थी. इसके विपरीत नवंबर 2019 में वाहन पार्किंग की दरें घटाई गई थी. अक्टूबर 2019 तक कार पार्किंग के लिए यात्रियों से पहले 4 घंटे के लिए गाड़ी पार्क करने पर 85 रुपए लिए जाते थे. लेकिन नवंबर 2019 में इसे घटाते हुए मात्र 30 रुपए कर दिया गया था. हालांकि 30 रुपए देकर यात्री आधे घंटे के लिए ही वाहन पार्क कर सकते थे. वाहन पार्किंग की दरों में हुई बढ़ोतरी को लेकर अब टैक्सी चालक और उनसे जुड़े संगठन विरोध कर रहे हैं. एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले टैक्सी चालकों ने दरों की बढ़ोतरी को लेकर रोष जताया है. 

हंगामा है क्यों बरपा ?
- जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने गुपचुप तरीके से पार्किंग की दरें बढ़ाई
- टैक्सी और कमर्शियल वाहनों की दरें डेढ़ गुना से लेकर 4 गुना तक बढ़ाई गई
- पहले टैक्सी के प्रवेश पर 50 रुपए लिए जाते थे, अब 80 रुपए कर दिए
- पहले टैक्सी की आधे घंटे के 50 रुपए लगते थे, अब 80 रुपए किए
- 30 रुपए की बढ़ोतरी किए जाने से टैक्सी चालकों में है आक्रोश
- सवारी 80 रुपए देने को राजी नहीं होती, यात्री-चालक में विवाद की नौबत
- पहले टैक्सी के 2 घंटे के 135 रुपए थे, अब 150 रुपए किए
- बस-ट्रक की पार्किंग दर तो 4 गुना बढ़ा दी गई
- पहले बस-ट्रक की दर 50 रुपए थी, अब 200 रुपए किए गए
- आधे घंटे की पार्किंग के लिए दर 4 गुना कर दी गई
- 2 घंटे के लिए बस-ट्रक के 135 रुपए थे, अब 300 रुपए किए गए

टैक्सी वाहनों के लिए तो दरें बढ़ाई ही गई हैं, साथ ही निजी वाहनों की पार्किंग दरों में भी बढ़ोतरी की गई है. आधे घंटे से लेकर 24 घंटे तक की दरों में बढ़ोतरी की गई है. पहले निजी कारों के लिए 24 घंटे में जो दर तय थी, अब उसे बढ़ाकर दो गुना कर दिया गया है. वहीं पहले जहां निजी कारों के लिए दरें 24 घंटे, 36 घंटे और 48 घंटे तक के लिए निर्धारित थी, अब केवल 24 घंटे तक की दरें निर्धारित की गई हैं. यानी इससे ज्यादा एक या 2 घंटे होने पर भी सीधे 48 घंटे का चार्ज यात्रियों से वसूला जाने की आशंका है. 

जानिए आपकी कार के लिए कितनी महंगी हुई वाहन पार्किंग:- 
- निजी कार के लिए आधे घंटे तक पहले थे 30 रुपए, अब लगेंगे 50 रुपए
- 2 घंटे तक के लिए पहले थे 85 रुपए, अब लगेंगे 100 रुपए
- 4 घंटे तक के लिए पहले थे 125 रुपए, अब लगेंगे 150 रुपए
- 24 घंटे के लिए पहले थे 255 रुपए, अब लगेंगे 500 रुपए
- यानी कहीं टूर पर जाने के लिए कार खड़ी की तो दोगुना पड़ेगा बोझ

खास बात यह है कि एयरपोर्ट प्रशासन ने दरों की यह बढ़ोतरी गुपचुप तरीके से कर दी है. हालांकि नई दरें एयरपोर्ट पर प्रदर्शित तो की गई हैं, लेकिन दरों की बढ़ोतरी के बारे में कोई सार्वजनिक सूचना जारी नहीं की गई थी.