Shukra Gochar December 2022: 29 दिसंबर तक धनु राशि में रहेगा शुक्र, इन राशि वालों के लिए बन रहे धन लाभ के प्रबल योग

जयपुर: 5 दिसंबर को शुक्र वृश्चिक से निकलकर धनु राशि में आ गया है. अब 29 दिसंबर तक इस राशि में रहेगा. शुक्र की ये स्थिति कई लोगों के लिए शुभ रहेगी. वहीं इसके कारण कुछ लोगों का खर्चा भी बढ़ सकता है. धनु राशि में शुक्र होने से धर्म, अर्थ और काम ये तीन पुरूषार्थ सफल होते हैं. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि बड़े सामाजिक काम पूरे हो सकते हैं. प्रशासनिक और राजनैतिक मामलों में बड़े बदलाव होने के योग बनेंगे. इन क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा कहा जाता है. शुक्र के राशि परिवर्तन से कई लोगों की सेहत में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. जॉब और बिजनेस में तरक्की के योग बनेंगे. विपरीत लिंग के लोगों के कारण कामकाज में बदलाव होने की भी संभावना है. सुख-सुविधाएं, यात्राएं और शारीरिक सुख संबंधी मामलों में महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना है.

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र की उच्च राशि मीन है, वहीं धनु राशि में शुक्र का होना सामान्य माना जाता है. हालांकि, शनि, और केतु के साथ शुक्र की मित्रता होती है. वहीं ये बृहस्पति के साथ सामान्य फल देने वाला ग्रह है. ऐसे में शुक्र का राशि परिवर्तन सभी राशियों के लिए खास रहेगा. शुक्र या वीनस को ज्योतिष में स्त्री ग्रह माना जाता है. ये वृष और तुला राशि का स्वामी है. शुक्र लाभ के साथ जीवन में सुख-समृद्धि का भी कारक होता है. इससे लोगों में कलात्मकता बढ़ती है. किसी की कुंडली में ये ग्रह कमजोर या मजबूत हो, दोनों ही स्थिति में काफी मायने रखता है. ज्योतिष में शुक्र अच्छे कपड़े, आमदनी, महिलाए, शादी, पत्नी, यौन जीवन का सुख, फूल, वाहन, चांदी, आनंद, कला, वाद्ययंत्र और राजसी प्रवृत्ति का कारक ग्रह है. शुक्र के राशि परिवर्तन होने से इन मामलों संबंधी बदलाव देखने को मिलते हैं.

12 राशियों पर असर:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र की चाल में बदलाव होने से मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लागों के लिए समय अच्छा रहेगा. इन सात राशियों को धन लाभ और फायदा होने के योग हैं. इनके अलावा वृष, कन्या, तुला, वृश्चिक और मीन राशि वालों के लिए समय सामान्य रहेगा. वहीं, मिथुन, कर्क और मीन राशि के लोगों को संभलकर रहना होगा. इन तीन राशियों के लोगों को धन हानि और नुकसान होने की आशंका है.

प्रभाव:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र के पास अमृत संजीवनी है और शुक्र पृथ्वी के साथ है. वस्तुओं की लागत बढ़ सकती है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी शुभ असर देखने को मिलेगा. ललित कलाओं की तरफ आप का रूझान हो सकता है. यदि आप मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको शुभ फल प्राप्त होगा. वहीं मीडिया आदि के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को भी यह शुक्र लाभ कराने वाला होगा. जॉब और बिजनेस से संबंधित परेशानियां दूर होंगी. जॉब बदलने का विचार मन में है तो यह समय आपके लिए उत्तम रहेगा. व्यवहार में सौम्यता लाएगा. प्रशासनिक और राजनैतिक मामलों में बड़े बदलाव हो सकते हैं. इन क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा कहा जाता है. कई लोगों की सेहत में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. विपरित लिंग के लोगों के कारण कामकाज में बदलाव होने की भी संभावना है. सुख-सुविधाएं, यात्राएं और शारीरिक सुख संबंधी मामलों में महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना है. 

शुक्र के उपाय: 
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मां लक्ष्मी अथवा मां जगदम्बा की पूजा करें. भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे और कुत्ते को दें. शुक्रवार का व्रत रखें और उस दिन खटाई न खाएं. चमकदार सफेद एवं गुलाबी रंग का प्रयोग करें. श्री सूक्त का पाठ करें. शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी, चावल इत्यादि वस्तुएं दान करें.