मप्र में गंभीर सड़क हादसों के लिए जिम्मेदार 26 ‘ब्लैक स्पॉट’ साल भर में हटेंगे- गोपाल भार्गव

इंदौर: मध्य प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में गंभीर सड़क हादसों के लिए जिम्मेदार 26 प्रमुख ‘ब्लैक स्पॉट’ साल भर के भीतर 50 करोड़ रुपये के खर्च से हटा लिए जाएंगे. भार्गव ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा कि हमने राज्य में 26 प्रमुख ब्लैक स्पॉट की पहचान की है, जहां आए दिन गंभीर सड़क हादसे होते हैं. 

हम सड़क की इंजीनियरिंग में सुधार और अन्य उपायों के जरिये साल भर में ये ब्लैक स्पॉट हटा देंगे. इस काम के लिए 50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. भार्गव ने बताया कि सड़क हादसों में देशभर में हर साल 1.5 लाख लोगों की जान जाती है और उनके मोटे अनुमान के मुताबिक, इनमें से 10 प्रतिशत मौतें मध्य प्रदेश में होती हैं. लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि राज्य में अच्छी सड़कें बनने के बाद कई लोग तेज गति से वाहन दौड़ा रहे हैं और इस वजह से भी सड़क हादसे बढ़ रहे हैं. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ नवंबर के आखिर में मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी. 

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए भार्गव ने दावा किया कि राहुल की यात्रा से राज्य के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस की स्थिति में कोई भी परिवर्तन नहीं होगा. उन्होंने तंज कसा, ‘‘कांग्रेस अब समाप्त हो चुकी है. मुर्दे को इंजेक्शन लगाने से मुर्दा जिंदा नहीं हो जाता. मीडिया के साथ बातचीत से पहले भार्गव ने सड़क सुरक्षा पर भारतीय सड़क कांग्रेस की अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया. इस दो दिवसीय संगोष्ठी में सड़क परिवहन और संबद्ध क्षेत्रों के करीब 300 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. सोर्स- भाषा