Nepal Plane Crash: पोखरा में नेपाल का यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त, 32 लोगों की मौत

काठमांडू: नेपाल का एक यात्री विमान पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय रविवार को एक नदी घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई. विमान में 10 विदेशी नागरिकों समेत 72 लोग सवार थे.

हिमालयी देश में एक मशहूर पर्यटक स्थल है:
नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने बताया कि येती एअरलाइंस के 9एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. पोखरा इस हिमालयी देश में एक मशहूर पर्यटक स्थल है.

विमान में कोई भारतीय नागरिक भी सवार था:
‘रिपब्लिका’ अखबार के अनुसार, पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते समय विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे. सरकारी नेपाल टेलीविजन ने बताया कि यात्रियों में 10 विदेशी भी शामिल थे. अभी यह पता नहीं चला है कि क्या विमान में कोई भारतीय नागरिक भी सवार था.

द हिमालयन टाइम्स अखबार की खबर के मुताबिक, दुर्घटनास्थल से कम से कम 32 शव बरामद किए गए हैं. अखबार ने कास्की जिले के मुख्य जिला अधिकारी टेक बहादुर केसी के हवाले से बताया कि विमान सेती नदी घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ और अभी बचाव अभियान चल रहा है.

दुर्घटनास्थल से धुआं उठता हुआ दिखाई देता है:
प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने दुर्घटना के बाद मंत्री परिषद की आपात बैठक बुलाई है. उन्होंने हादसे पर दुख जताया और गृह मंत्रालय, सुरक्षाकर्मियों तथा सभी सरकारी एजेंसियों को तत्काल बचाव एवं राहत अभियान चलाने का निर्देश दिया है. सोशल मीडिया पर पोस्ट की गईं तस्वीरों और वीडियो में दुर्घटनास्थल से धुआं उठता हुआ दिखाई देता है.

नेपाल का अचानक बदलते मौसम और दुर्गम स्थानों पर बनी हवाई पट्टियों के कारण विमान दुर्घटनाओं का बेहद खराब रिकॉर्ड रहा है. देश में पिछली बड़ी विमान दुर्घटना पिछले साल 29 मई को हुई थी जब तारा एअर का एक विमान पर्वतीय मुस्तांग जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें एक भारतीय परिवार के चार सदस्यों समेत इसमें सवार सभी 22 लोगों की मौत हो गई थी.  सोर्स-भाषा