Delhi में प्रतिबंधित चीनी मांझे के 33 रोल जब्त, 7 लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली : पुलिस ने अवैध रूप से पतंग उड़ाने वाले धागों का इस्तेमाल करने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से प्रतिबंधित चीनी मांझे के 33 रोल जब्त किए गए हैं. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, चीनी मांझा बेचना और इसका उपयोग करना अवैध है.

पुलिस ने कहा कि इन सात लोगों को कथित तौर पर ऐसे धागों से पतंग उड़ाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है जो खतरा पैदा कर सकते हैं और व्यक्तियों और जानवरों को चोट पहुंचा सकते हैं.

यह सामान किया बरामद: 

एक ट्वीट में, दिल्ली की बाहरी जिला पुलिस ने कहा कि व्यक्तियों या जानवरों को खतरा, चोट लगने की संभावना या चिंता पैदा करने वाली पतंग उड़ाने के आरोप में सात को गिरफ्तार किया गया. चीनी मांझा बेचना एक अपराध है, इसका उपयोग करना भी उतना ही अपराध है.उनके पास से 200 पतंग और 33 रोल, चीनी मांझे की पुली भी बरामद हुई. 

बुधवार को एक लड़की की चीनी मांझे से गला कटकर हुई मौत: 

पिछले बुधवार को, पश्चिमी दिल्ली के पश्चिम विहार इलाके में एक सात वर्षीय लड़की की कथित तौर पर चीनी मांझे से गला कट जाने से मौत हो गई, जब वह अपने पिता के साथ मोटरसाइकिल पर यात्रा कर रही थी. 2017 में, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने राष्ट्रीय राजधानी में चीनी मांझे पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि यह न केवल दुर्घटनाओं का कारण बनता है, बल्कि जानवरों और लोगों की त्वचा भी काट सकता है.

दिल्ली हाई कोर्ट ने फरवरी में लगाई थी रोक: 

इस साल फरवरी में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने शहर पुलिस की अपराध शाखा को यहां के बाजारों और दुकानों में पतंग उड़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाले चीनी सिंथेटिक मांझे के निर्माण, बिक्री, खरीद और भंडारण की जांच करने का निर्देश दिया था.