अगस्त माह में 4 ग्रहों का होगा राशि परिवर्तन, जानिए क्या पड़ेगा राशियों पर असर?

अगस्त माह में 4 ग्रहों का होगा राशि परिवर्तन, जानिए क्या पड़ेगा राशियों पर असर?

जयपुर: ज्योतिष की दृष्टि से वर्ष 2024 काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है.अब अगस्त का महीना ज्योतिष और ग्रहों की दृष्टि से बहुत ही खास रहने वाला है इस महीने में सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र ग्रह अपनी राशि परिवर्तन करेंगे.वैदिक ज्योति शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित अंतराल पर अपनी राशि बदलते हैं जिसके कारण हर एक माह में कोई न कोई ग्रह अपना राशि परिवर्तन करते हैं जिसे ज्योतिष में ग्रहों का गोचर कहते हैं.पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि अगस्त में 4 प्रमुख ग्रह मंगल, सूर्य, बुध और शुक्र अपनी चाल बदलेंगे.इसके अलावा कई ग्रहों का नक्षत्र भी बदलेंगे.अगस्त माह में ग्रहों के राशि परिवर्तन से कई तरह के शुभ योग भी बनेंगे, जिसमें बुधादित्य राजयोग और समसप्तमक योग भी होगा.अगस्त माह में सिंह राशि में त्रिग्रही योग का भी निर्माण होगा.दरअसल अगस्त माह में सूर्यदेव के स्वामित्व वाली राशि सिंह में स्वयं सूर्य, बुध और शुक्र का मिलन होगा, जिससे त्रिग्रही योग का निर्माण होगा.इस प्रकार से अगस्त माह में सभी 12 राशियों के ऊपर इन ग्रहों का प्रभाव दिखाई देगा.

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की विशेष भूमिका होती है.सभी ग्रह एक नियमित अंतराल पर अपनी राशि परिवर्तन करते हैं.ग्रहों के राशि परिवर्तन के अलावा सभी ग्रह की समय-समय पर चाल बदलती रहती है जिसका भी प्रभाव जातकों के जीवन पर पड़ता है.ऐसे में आने वाला अगस्त का महीना काफी महत्वपूर्ण रहने वाला होगा.अगस्त में कई ग्रह अपनी राशि तो बदलेंगे ही साथ ही कुछ ग्रह की चाल में बदलाव भी देखने को मिलेगा.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह के परिवर्तन से जातकों के जीवन के साथ देश-दुनिया में भी काफी हलचल देखने को मिल सकती है.

बुध का कर्क राशि में गोचर
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध ग्रह को ग्रहों का राजकुमार कहा गया है.यह सूर्य के सबसे नजदीक रहने वाले ग्रह हैं.बुध अभी सिंह राशि में मौजूद हैं.5 अगस्त 2024 को बुध सिंह राशि में वक्री हो जाएंगे, फिर 22 अगस्त को सिंह राशि से वापस कर्क राशि में प्रवेश करेंगे. फिर 29 अगस्त को बुध मार्गी हो जाएंगे.
शुभ - वृष, सिंह, कन्या, वृश्चिक और मकर
अशुभ - मेष, मिथुन, कर्क, तुला, धनु, कुंभ और मीन

सूर्य का सिंह राशि में गोचर
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य हर माह अपनी राशि बदलते हैं, जिसको सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है.सूर्य अभी कर्क राशि में विराजमान हैं और इसके बाद 16 अगस्त 2024 को कर्क राशि से निकलकर सिंह राशि में गोचर करेंगे.आपको बता दें कि सिंह राशि के स्वामित्व स्वयं सूर्य देव होते हैं.इस तरह से अगस्त माह में सूर्यदेव अपनी ही राशि में प्रवेश करेंगे.सूर्य का स्वयं की राशि में आना अच्छा संकेत है.सूर्य के सिंह राशि में गोचर करने के कारण सिंह राशि में सूर्य, बुध और शुक्र का त्रिग्रही योग बनेगा.16 अगस्त से लेकर 22 अगस्त तक ये त्रिग्रही योग रहेगा.
शुभ - वृष, सिंह, कन्या, तुला और कुंभ
अशुभ - मेष, मिथुन, कर्क, वृश्चिक, धनु, मकर और मीन

मंगल का मिथुन राशि में गोचर
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि अगस्त माह में महान पराक्रमी और धरती पुत्र मंगल भी अपनी राशि परिवर्तन करेंगे.मंगल 26 अगस्त 2024 को वृभष राशि की अपनी यात्रा को पूरा करते हुए मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे.मंगल के गोचर से कुछ राशि वालों का अच्छा लाभ मिलेगा.
शुभ - मेष, मिथुन, कर्क, सिंह, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर और मीन
अशुभ - वृष, कन्या और कुंभ

शुक्र का कन्या राशि में गोचर
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि सुख, भोग-विलास के कारक ग्रह शुक्र सिंह राशि की अपनी यात्रा को विराम देते हुए 25 अगस्त को कन्या राशि में प्रवेश कर जाएंगे.शुक्र इस राशि में 25 दिनों तक रहेंगे.
शुभ - मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, धनु और मकर
अशुभ - वृश्चिक, कुंभ और मीन

बृहस्पति का नक्षत्र परिवर्तन
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि 20 अगस्त, 2024 के दिन बृहस्पति ग्रह, जो वृषभ राशि में पहले से गोचर कर रहे हैं प्रातः के समय 5 बजकर 21 मिनट पर मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करने जा रहे हैं.उक्त युति से जातक की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

सूर्य का नक्षत्र परिवर्तन
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि 30 अगस्त, 2024 को ग्रहों के राजा सूर्य देव पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में गोचर करने जा रहे हैं और दिनांक 13 सितंबर, 2024 को उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में गोचर करेंगे.यह दोनों ही गोचर जातक के लिए शुभ रहेंगे.जो जातक सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं, उन्हें सफलता प्राप्त हो सकती है.

ग्रहों के गोचर का प्रभाव
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि व्यापार में तेजी आएगी.देश में कई जगह ज्यादा बारिश होगी.प्राकृतिक घटनाएं होगी.भूकंप आने की संभावना है.तूफान, बाढ़, भूस्खलन, पहाड़ टूटने, सड़के और पुल भी टूटने की घटनाएं हो सकती हैं.बस और रेलवे यातायात से जुड़ी बड़ी दुर्घटना होने की भी आशंका है.बीमारियों का संक्रमण बढ़ सकता है.शासन-प्रशासन और राजनैतिक दलों में तेज संघर्ष होंगे.सामुद्रिक तूफान और जहाज-यान दुर्घटनाएं भी हो सकती हैं.खदानों में दुर्घटना और भूकंपन से जन-धन हानि होने की आशंका बन रही है.रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.आय में इजाफा होगा.राजनीति में बड़े स्तर पर परिवर्तन देखने को मिलेगा.

क्या करें उपाय
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि हं हनुमते नमः, ऊॅ नमः शिवाय, हं पवननंदनाय स्वाहा का जाप करें.प्रतिदिन सुबह और शाम हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं.लाल मसूर की दाल शाम 7:00 बजे के बाद हनुमान मंदिर में चढ़ाएं.हनुमान जी को पान का भोग और दो बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं.ईश्वर की आराधना संपूर्ण दोषों को नष्ट एवं दूर करती है.महामृत्युंजय मंत्र और दुर्गा सप्तशती पाठ करना चाहिए.माता दुर्गा, भगवान शिव और हनुमानजी की आराधना करनी चाहिए.