बेंगलुरु Karnataka: लुप्तप्राय जानवरों की तस्करी के आरोप में बेंगलुरु में 7 व्यक्ति गिरफ्तार

Karnataka: लुप्तप्राय जानवरों की तस्करी के आरोप में बेंगलुरु में 7 व्यक्ति गिरफ्तार

Karnataka: लुप्तप्राय जानवरों की तस्करी के आरोप में बेंगलुरु में 7 व्यक्ति गिरफ्तार

बेंगलुरु: राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने कुछ दिनों पहले बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक महिला सहित सात यात्रियों को अपने सामान में 18 लुप्तप्राय जानवरों की तस्करी करने के आरोप में गिरफ्तार किया.

डीआरआई ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि शुरुआत में तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था और उनसे पूछताछ के बाद चार और व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया. डीआरआई के मुताबिक बरामद किए गए जानवरों में पीले और हरे एनाकोंडा, पीले सिर वाले अमेजन तोता, नील मॉनिटर, रेड फुट कछुआ, इगुआनास, बॉल पाइथन, एलीगेटर गार, याकी बंदर, वील्ड गिरगिट, रैकून डॉग आदि जैसी बेहद दुर्लभ और खतरे वाली प्रजातियां शामिल हैं. सभी जब्त किए गए जानवरों और पक्षियों को बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान को सौंप दिया गया.

डीआरआई ने बताया कि यात्री 22 जनवरी को बैंकाक (थाईलैंड) से हवाई अड्डे पर पहुंचे थे. उसने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर उनके सामान की जांच की गई और उसमें जानवर पाए गए. बयान में बताया गया कि उनके सामान की जांच करने पर, कर्नाटक वन विभाग के अधिकारियों की सहायता से 18 गैर-स्वदेशी जानवर बरामद किये गए. सोर्स- भाषा

और पढ़ें