राजस्थान के बांधों में आया कुल भराव क्षमता का 81.38 प्रतिशत पानी, इस मानसून अब तक 334 बांध हो चुके ओवरफ्लो

राजस्थान के बांधों में आया कुल भराव क्षमता का 81.38 प्रतिशत पानी, इस मानसून अब तक 334 बांध हो चुके ओवरफ्लो

राजस्थान: राजस्थान के बांधों में कुल भराव क्षमता का 81.38 प्रतिशत पानी आ गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान 90.84 एमक्यूएम पानी आया है. कोटा संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 90.76 प्रतिशत पानी आ गया है. 

बांसवाड़ा संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 86.07 प्रतिशत पानी आ गया है. जयपुर संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 81.80 प्रतिशत पानी आ गया है. उदयपुर संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 64.66 प्रतिशत पानी आ गया है. जोधपुर संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 55.71 प्रतिशत पानी आ गया है. इस मानसून अब तक 334 बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं.

जल संसाधन विभाग ने जारी किया बारिश का आंकड़ा:
राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश का आंकड़ा जारी किया गया है. जल संसाधन विभाग ने बारिश का आंकड़ा जारी करते हुए बताया कि भरतपुर संभाग में डीग के नगर में अत्यंत भारी बारिश दर्ज की गई है. डीग के नगर में दर्ज 9 इंच बारिश हुई है. डीग के पहाड़ी में 118 MM बारिश दर्ज की गई है. डीग और डूंगरपुर में भारी बारिश का जोर रहा है. बांसवाड़ा और बारां के भी कुछ इलाकों में भारी बारिश दर्ज हुई है.

मौसम विभाग ने इन जिलों में जाताई भारी बारिश की संभावना:
मौसम विभाग के अनुसार मध्य राजस्थान के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक एक परिसंचरण तंत्र मौजूद है. 9 सितंबर को भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं 10 और 11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में मध्यम बारिश, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है. 12 से 13 सितंबर तक बंगाल की खाड़ी में बने डिप्रेशन के कारण पूर्वी राजस्थान में और भारी बारिश होने की संभावना है.