AWS ने भारत में दूसरे अवसंरचना क्षेत्र की शुरुआत की; 36,300 करोड़ रुपये के निवेश की योजना

हैदराबाद: अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने मंगलवार को भारत में अपने दूसरे अवसंरचना क्षेत्र - एडब्ल्यूएस एशिया प्रशांत (हैदराबाद) क्षेत्र की शुरुआत की.प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी ने एक बयान में बताया कि आज से डेवलपर्स, स्टार्टअप और उद्यमियों के साथ ही सरकार, शिक्षा तथा गैर-लाभकारी संगठनों के पास भारत में स्थित डेटा केंद्रों से अपने अनुप्रयोगों को संचालित करने और अंतिम उपयोगकर्ताओं को सेवाएं देने के अधिक विकल्प होंगे.

 

एडब्ल्यूएस ने कहा कि इस अवसंरचना क्षेत्र के तहत 2030 तक लगभग 36,300 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे और 48,000 से अधिक लोगों को पूर्णकालिक रोजगार मिलने का अनुमान है.

उन्नत एडब्ल्यूएस प्रौद्योगिकियों तक पहुंच होगी:
बयान में कहा गया कि डेटा एनालिटिक्स, सुरक्षा, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सहित नवाचार के लिए ग्राहकों के पास उन्नत एडब्ल्यूएस प्रौद्योगिकियों तक पहुंच होगी. अमेजन डेटा सर्विसेज में अवसंरचना सेवाओं के उपाध्यक्ष प्रसाद कल्याणरमन ने कहा, 'एडब्ल्यूएस एशिया प्रशांत (हैदराबाद) क्षेत्र की शुरुआत से भारत के डिजिटल रूपांतरण को बढ़ावा मिलेगा. वर्ष 2011 में अपना पहला कार्यालय खोलने के बाद से यह देश में हमारे दीर्घकालिक निवेश का हिस्सा है. भारत में ग्राहकों और भागीदारों के पास अब अनुप्रयोगों के लिए अतिरिक्त बुनियादी ढांचा समर्थन होगा.

भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगा:
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 1,000 अरब अमेरिकी डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने के विजन के तहत 'इंडिया क्लाउड' बड़े विस्तार और नवाचार के लिए तैयार है. डेटा केंद्र डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण तत्व हैं. भारत में अपने डेटा केंद्रों के विस्तार में एडब्ल्यूएस द्वारा किया गया निवेश एक स्वागत योग्य कदम है और निश्चित रूप से भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगा. तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री के टी रामाराव ने कहा कि हम हैदराबाद में एडब्ल्यूएस क्षेत्र में लगभग 36,300 करोड़ रुपये का निवेश करने की एडब्ल्यूएस की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं. इससे भारत में एक प्रगतिशील डेटा सेंटर केंद्र के रूप में तेलंगाना की स्थिति मजबूत होगी. सोर्स-भाषा