नई दिल्ली कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले, किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास कर रही सरकार 

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले, किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास कर रही सरकार 

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले, किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास कर रही सरकार 

नई दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को छोटे किसानों के जीवन में सुधार लाने पर जोर दिया और कहा कि सरकार उनकी आय बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है. तोमर ने फिक्की सतत कृषि सम्मेलन और पुरस्कार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत मुख्यत: एक कृषि प्रधान देश है, यह सरकार और लोगों का कर्तव्य है कि वे खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाएं.

मंत्री ने कहा कि सरकार ने पिछले आठ वर्षों में कृषि क्षेत्र पर एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है और कृषि फसलों की उत्पादकता और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार खेती की लागत कम करने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए भी प्रयास कर रही है. तोमर ने बताया कि कुल किसानों में से 86 प्रतिशत छोटे और सीमांत किसान हैं.

उन्होंने कहा कि उनकी स्थितियों में सुधार की जरूरत है. मंत्री ने कहा कि छोटे किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार 10,000 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की स्थापना कर रही है और एक लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचा कोष की भी घोषणा की है. साथ ही पशुपालन क्षेत्र के लिए भारी केंद्रीय परिव्यय वाली नई योजनाएं शुरू की गई हैं.

मंत्री ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों को पेश करने पर भी ध्यान दे रही है. मंत्रालय ने पहले ही कृषि क्षेत्र में ड्रोन प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दी है. सरकार जैविक और प्राकृतिक खेती को भी बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है ताकि कृषि क्षेत्र में रसायनों का उपयोग कम हो. तोमर ने कहा कि भारतीय कृषि को लाभदायक बनाने के लिए पिछले आठ साल के दौरान सरकार द्वारा किए गए सुधारों के कारण अब युवा कृषि की ओर आकर्षित हो रहे हैं.(भाषा) 

और पढ़ें