देश में हवाई यातायात अब अपने पूरे ढलान पर, कई बड़े एयरपोर्ट से फ्लाइट अब दहाई में भी नहीं

देश में हवाई यातायात अब अपने पूरे ढलान पर, कई बड़े एयरपोर्ट से फ्लाइट अब दहाई में भी नहीं

देश में हवाई यातायात अब अपने पूरे ढलान पर, कई बड़े एयरपोर्ट से फ्लाइट अब दहाई में भी नहीं

जयपुर: देश में हवाई यातायात (Air traffic) अब अपने पूरे ढलान पर है. और अगले कुछ समय तक इसमें सुधार की गुंजाइश भी दिखाई नहीं देती. कोरोना (Corona) महामारी ने इस पूरे सेक्टर को बुरी तरह हिलाकर रख दिया है. कुछ बड़े शहरों को छोड़ दें तो ज्यादातर शहरों में हवाई सेवा बंद (Air Services Closed) होने के कगार पर है. 

अहमदाबाद का सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट देश का सातवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट है. कोरोना महामारी से पहले यहां से हर घंटे में करीब एक दर्जन फ्लाइट (Flight) का प्रस्थान होता था. और पूरे दिन की बात करें तो करीब 150 फ्लाइट उड़ान भरती थी. लेकिन 18 मई का दिन एयरपोर्ट के इतिहास में इसलिए याद रखा जाएगा कि यहां से पूरे दिन में महज 4 घरेलू फ्लाइट्स ने उड़ान भरी. 

जयपुर एयरपोर्ट के हालात और भी खराब:
जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) के हालात और भी खराब हैं. यहां पिछले 1 सप्ताह में फ्लाइट संचालन का आंकड़ा दहाई के अंक को भी नहीं छू पा रहा है. जयपुर एयरपोर्ट से 10 मई के बाद से रोजाना औसतन 6 से 8 फ्लाइट ही उड़ान भर रही हैं. दरअसल कोरोना महामारी ने पूरे एविएशन सेक्टर के लिए ही चिंताजनक हालात खड़े कर दिए हैं. फ्लाइट्स में यात्रियों की अत्यधिक कम बुकिंग हो रही है और इसके चलते एयरलाइंस को ज्यादातर फ्लाइट रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. 19 मई को जयपुर एयरपोर्ट से मात्र 4 फ्लाइट्स का संचालन हुआ. जबकि कोरोना महामारी से पहले एयरपोर्ट से रोज औसतन 65 फ्लाइट्स संचालित होती थी.

जानिए, 3 दिन में किस एयरपोर्ट से कितनी फ्लाइट चली-

18 मई को फ्लाइट संचालन
अहमदाबाद एयरपोर्ट- 4 फ्लाइट
गोवा एयरपोर्ट- 9 फ्लाइट
पुणे एयरपोर्ट - 10 फ्लाइट
कोचीन एयरपोर्ट - 12 फ्लाइट
जयपुर एयरपोर्ट- 7 फ्लाइट
--------- 
19 मई को फ्लाइट संचालन
अहमदाबाद एयरपोर्ट- 17 फ्लाइट
गोवा एयरपोर्ट- 6 फ्लाइट
पुणे एयरपोर्ट- 12 फ्लाइट
कोचीन एयरपोर्ट- 13 फ्लाइट
जयपुर एयरपोर्ट- 4 फ्लाइट
----------
20 मई को फ्लाइट संचालन
अहमदाबाद एयरपोर्ट- 16 फ्लाइट
गोवा एयरपोर्ट- 7 फ्लाइट
पुणे एयरपोर्ट- 9 फ्लाइट
कोचीन एयरपोर्ट- 12 फ्लाइट
जयपुर एयरपोर्ट- 8 फ्लाइट

हवाई सेवाओं की बात करें तो अब केवल मेट्रो सिटीज के बीच ही फ्लाइट ठीक संख्या में संचालित हो रही हैं. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और चेन्नई एयरपोर्ट से ही रोजाना बेहतर संख्या में फ्लाइट चल रही हैं. हालांकि पिछले कुछ दिनों में चेन्नई और कोलकाता एयरपोर्ट पर भी यात्रीभार में गिरावट आई है. इसके अलावा देश के प्रमुख एयरपोर्ट्स में गिने जाने वाले अहमदाबाद, पुणे, कोचीन, गोवा, लखनऊ, जयपुर गुवाहाटी जैसे एयरपोर्ट्स इन दिनों हवाई यात्रियों के लिए तरस रहे हैं. मध्यम श्रेणी के इन एयरपोर्ट्स के हालात खराब हैं तो ऐसे में देश के अन्य एयरपोर्ट्स की कल्पना करना ही मुश्किल है. कुलमिलाकर हवाई सेवा के लिए हालात खराब हैं और इस माह फ्लाइट संचालन में सुधार की गुंजाइश भी नजर नहीं आ रही. विमानन सेवा से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो 15 जून के बाद ही फ्लाइट्स में रौनक लौटने की उम्मीद की जा सकती है.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें