CM केजरीवाल ने 50 नई ‘लो-फ्लोर’ CNG बसों को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को सीएनजी से चलने वाली 50 नई ‘लो-फ्लोर’ क्लस्टर बसों को हरी झंडी दिखाई. उन्होंने कहा कि यह बसें राष्ट्रीय राजधानी के ग्रामीण इलाकों में ‘संपर्कता’ में सुधार करेंगी. उन्होंने परिवहन विभाग की प्रवर्तन शाखा के लिए 30 इनोवा कार और 36 मोटरबाइक को भी हरी झंडी दिखाई.

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि यह सभी वाहन लेन अनुशासन लागू करने में शामिल होंगे. अप्रैल से हमने लेन अनुशासन अभियान शुरू किया था. केजरीवाल ने कहा कि 2023 तक दिल्ली की सड़कों पर 1,800 विद्युत बसें होंगी, जबकि 2025 तक शहर के बस बेड़े का 80 फीसदी हिस्सा विद्युत होगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने 1,500 विद्युत बसों के लिए प्रस्ताव जारी किया है और अगले साल नवंबर तक ऐसी 1,800 बसें दिल्ली की सड़कों पर चलने लगेंगी.

पहले से ही 360 क्लस्टर बस मार्ग हैं:
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 50 नई लो-फ्लोर सीएनजी (वातानुकूलित) बसों को शामिल किया है. पहले लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता था, क्योंकि दिल्ली में पर्याप्त बसें नहीं थीं, लेकिन पिछले दो तीन वर्षों में बड़ी संख्या में विद्युत, सीएनजी, क्लस्टर बसों को बेड़े में शामिल किया गया है.  नई बसें हाल में तैयार किए गए बवाना बस डिपो में रखी जाएंगी. उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण इलाकों में ‘संपर्कता’ (कनेक्टिविटी) बढ़ाने में मदद मिलेगी. पहले से ही 360 क्लस्टर बस मार्ग हैं. इन बसों के लिए छह नए मार्ग होंगे जो ग्रामीण क्षेत्रों तक सेवाएं प्रदान करेंगे. सोर्स-भाषा