Baran News: संस्कृत का शिक्षक कैसे पढ़ाए गणित और विज्ञान? राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय का मामला

अंता(बारां): क्षेत्र में नील कण्ठ कॉलोनी के राजकीय प्रवेशिका (माध्यमिक) संस्कृत विद्यालय (Government Praveshika Sanskrit School) में 225 छात्रों को केवल दो शिक्षक ही शिक्षा दे रहे हैं. अन्य विषयों के शिक्षक नहीं होने से छात्रों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस विद्यालय में ना तो गणित का शिक्षक है और ना ही विज्ञान, हिंदी सामाजिक, अंग्रेजी का. 

वर्तमान समय में तीन तृतीय श्रेणी और एक वरिष्ठ अध्यापक है जिनमें से भी एक वरिष्ठ अध्यापक पीएचडी करने की जगह से अवकाश पर है और एक को बीएलओ लगा रखा है ओर एक बीमार रहने के कारण अधिकतर अवकाश पर रहता है. वहीं 2020 से प्रधनाचार्य का पद खाली होने से भी कई कार्यो में परेशानी होती है. छात्रों का कहना है कि शिक्षकों की कमी के चलते हमें अन्य विषय पढ़ने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है और हमारी पढ़ाई भी नहीं हो पाती. इसको लेकर कई बार प्रशासन को अवगत करवा चुके हैं लेकिन अभी तक कोई शिक्षक नहीं लगाया गया.

पाँच सेकंड ग्रेड अध्यापकों के पद खाली:

दूसरी ओर कार्यवाहक प्रधनाचार्य सुमन सिंघल ने बताया कि विद्यालय में 14 अध्यापकों के पद स्वीकृत है जिसमें से केवल एक वरिष्ठ अध्यापक है और दो L1 ओर एक L2 के पद भरे हुए हैं. कई वर्षों से पाँच सेकंड ग्रेड अध्यापकों के पद खाली है और अध्यापकों की कमी के चलते विद्यालय में छात्रों का नामांकन भी कम होने लग गया है. इसको लेकर मंत्री, चेयरमैन सहित कई उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है. लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला और ना नही कोई शिक्षक इस विद्यालय में लगाए गए हैं.