शुक्रवार को 100 दिन पूरा करेगी ‘भारत जोड़ो यात्रा’, जयपुर में होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

सवाई माधोपुर: कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा’ शुक्रवार को 100 दिन पूरे कर रही है और इस मौके पर प्रदेश की राजधानी जयपुर में सांस्कृतिक कार्यक्रम 'भारत जोड़ो कंसर्ट' का आयोजन किया जायेगा और यात्रा की अगुवाई कर रहे राहुल गांधी संवाददाताओं को संबोधित करेंगे. कांग्रेस महासचिव ने इसकी जानकारी दी . कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने मंगलवार को यहां बताया कि 16 दिसंबर यानी शुक्रवार को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के 100 दिन पूरे हो जाएंगे और यह एक मील का पत्थर होगा.

उन्होंने कहा कि इस दिन राहुल गांधी दोपहर में दौसा में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे और इस दिन यात्रा में उनके साथ हिमाचल प्रदेश के नव निवार्चित मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू तथा वहां के कांग्रेस विधायक भी शामिल होंगे. वहीं शाम को कांग्रेस पार्टी जयपुर में एक संगीत कार्यक्रम आयोजित करेगी जिसमें बॉलीवुड गायिका सुनिधि चौहान प्रस्तुति देंगी. इसमें राहुल गांधी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व अन्य नेता भी मौजूद रहेंगे. उल्लेखनीय है कि यह यात्रा सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और इस समय राजस्थान से गुजर रही है. रमेश ने बताया कि 19 दिसंबर को अलवर में एक विशाल जनसभा का आयोजन किया जाएगा. पूर्व केंद्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा ने कहा, “यात्रा को जबरदस्त समर्थन मिल रहा है. युवाओं, किसानों और अन्य लोगों को राहुल गांधी से उम्मीद है कि वह उनके साथ न्याय करेंगे. उन्होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य शांति, प्रेम एवं भाईचारे का संदेश देना और आम लोगों से जुड़े मुद्दों को उठाना है. सभी राहुल गांधी को उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं.

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि यात्रा में मिलने वाली प्रतिपुष्टि (फीडबैक) से सरकार को अवगत कराया जाएगा. रमेश ने सवाई माधोपुर के अमरूद के स्वाद की भी प्रशंसा की और कहा कि उन्हें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि प्रदेश का यह जिला अमरूद की खेती में अग्रणी है. उन्होंने यह भी कहा कि इस क्षेत्र में अमरूद प्रसंस्करण इकाइयों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. वहीं मंगलवार को यह यात्रा सवाई माधोपुर के जीनापुर से दोबारा शुरू हुई. सुबह के चरण में राहुल गांधी ने मुस्लिम युवाओं व दलित युवाओं के दो समूहों से अलग अलग बात की. राहुल ने उनके उठाए मुद्दों को सुना. यात्रा के शाम के चरण में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स व उद्यमियों तथा आदिवासी समुदाय के युवाओं ने अलग समूह में चलते हुए राहुल से बात की. एक प्रवक्ता के अनुसार यात्रा में दोपहर में विराम के दौरान राहुल ने राजस्थान में दलित समुदाय के विकास एवं कल्याण के लिए काम कर रहे अंबेडकर मेमोरियल वेलफेयर सोसायटी, सेंटर फॉर दलित राइट्स, राजस्थान वाल्मीकि मंच, उड़ान मानव सेवा समिति, आगाज फाउंडेशन, राइट्स रिसॉर्स सेंटर, अंबेडकर स्टडी सेंटर - जय नारायण व्यास यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधियों एवं इस समुदाय से जुड़े कई अन्य लोगों से बातचीत की.

इस बीच पार्टी ने एक बयान जारी कर बताया कि बातचीत के दौरान इन लोगों ने राजस्थान में कांग्रेस सरकार द्वारा दलितों के उत्थान के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की और कुछ बेहतर सुझाव दिए और राहुल गांधी के समक्ष कुछ मांगे भी रखी गई. बयान में कहा गया है कि राहुल गांधी ने उनकी सभी बातें सुनी और साथ बैठे मुख्यमंत्री से राज्य स्तर की जो समस्याएं थी उनके समाधान का अनुरोध किया. इसके अनुसार, राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान को संविधान दलितों ने दिया, इसे कभी भूलना नहीं चाहिए. पार्टी के बयान के मुताबिक, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि हिंदुस्तान में सत्ता का जो ढांचा है, चाहे वह प्रशासन हो, न्यायपालिका हो या मीडिया हो, उनमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की भागीदारी उतनी नहीं है जितनी होनी चाहिए. इसमें कहा गया है कि राहुल ने कहा कि बाबासाहेब अंबेडकर के दिखाए रास्तों पर चलकर ही इस स्थिति को बदला जा सकता है. सोर्स- भाषा