Navratri Special: घट स्थापना के साथ कैलादेवी झील का बाड़ा में शारदीय नवरात्रि मेला शुरू

बयाना(भरतपुर): क्षेत्र में शारदीय नवरात्र (Sharadiya Navratri) की शुरुआत के साथ ही सोमवार से घरों और मंदिरों में माहौल भक्तिमय हो गया. श्राद्ध पक्ष के चलते पिछले 15 दिनों से सुस्त पड़े बाजारों में भी रौनक लौट आई. वहीं मांगलिक कार्यो की भी शुरुआत हो गई. कस्बा सहित समूचे क्षेत्र के देवी भक्तों ने शुभ मुहूर्त देखकर घरों और मंदिरों में घट स्थापना कर देवी मां की उपासना शुरू की.

नवरात्र के पहले दिन देवी मां के शैल पुत्री स्वरूप की पूजा अर्चना की गई. वहीं जिले के प्रमुख धार्मिक स्थल कैलादेवी झील का बाड़ा में भी नवरात्र मेले के पहले दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. यहां विभिन्न स्थानों से आई पदयात्राओं में शामिल भक्तों ने अलसुबह से ही मैया के दरबार में हाजरी लगाकर मनौती मांगी. श्रद्धालुओं ने मैया को हलवा, चना, पूड़ी, मिठाई का भोग अर्पित कर पूजा अर्चना की। घंटे-घड़ियालों और देवी मां के जयकारों से संपूर्ण मंदिर परिसर गुंजायमान हो उठा. 

करीब 280 दुकानें आवंटित:

मंदिर में वैदिक आचार्यों के सानिध्य में विधिवत मंत्रोच्चार के बीच तहसीलदार अमित कुमार शर्मा अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी देवेन्द्र कुमार शर्मा, देवस्थान निरीक्षक और प्रबंधक मोहन तिवारी, सूरज तिवारी और मंदिर पुजारी बृजकिशोर शर्मा ने घटस्थापना की. देवस्थान निरीक्षक ने बताया कि नवरात्र में भरने वाले मेले के लिए नीलामी के जरिए पूजा सामग्री सहित विभिन्न प्रकार की करीब 280 दुकानें आवंटित की गई हैं.