USA : प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन पार्टी को बहुमत, राष्ट्रपति बाइडन ने दी बधाई

वाशिंगटन: अमेरिका में विपक्षी दल रिपब्लिकन ने बुधवार को 435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में मामूली बढ़त के साथ बहुमत हासिल कर लिया. डेमोक्रेटिक पार्टी की 211 सीटों के मुकाबले रिपब्लिकन पार्टी के पास अब 218 सीटें हैं. छह सीटों पर गणना अब भी जारी है. इनके परिणाम आने पर अंतिम स्थिति स्पष्ट हो पाएगी. मतदान आठ नवंबर को हुआ था.

प्रतिनिधि सभा के नए अध्यक्ष बन सकते हैं:
रिपब्लिकन पार्टी ने एक दिन पहले ही केविन मैक्कार्थी को सदन में अपना नेता चुना था. मैक्कार्थी डेमोक्रेटिक पार्टी की नैंसी पेलोसी की जगह प्रतिनिधि सभा के नए अध्यक्ष बन सकते हैं. मैक्कार्थी ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि अमेरिकी लोग नयी दिशा में बढ़ने को तैयार हैं और प्रतिनिधि सभा इसके लिए काम करने को तैयार है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करने के लिए रिपब्लिकन पार्टी को बधाई दी.

प्रतिनिधि सभा के साथ मिलकर काम करने को तैयार:
उन्होंने कहा कि मैं सदन में बहुमत हासिल करने पर रिपब्लिकन पार्टी के नेता मैक्कार्थी को बधाई देता हूं. मैं कामकाजी परिवारों की सेवा के लिए प्रतिनिधि सभा के साथ मिलकर काम करने को तैयार हूं. बाइडन ने एक बयान में कहा कि पिछले सप्ताह हुए चुनाव ने अमेरिकी लोकतंत्र की ताकत और लचीलेपन को एक बार फिर स्पष्ट कर दिया है. चुनाव से इनकार करने वालों, राजनीतिक हिंसा और डराने-धमकाने को व्यापक तौर पर अस्वीकार किया गया. ऐसा जोर देकर कहा जा रहा था कि अमेरिका में लोगों की इच्छा की जीत होगी.

लोकतंत्र को संरक्षित करने की जरूरत है:
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इस चुनाव में मतदाताओं ने अपनी चिंताएं स्पष्ट रूप से जाहिर की हैं. कीमतें कम करने, चुनने के अधिकार की रक्षा करने और लोकतंत्र को संरक्षित करने की जरूरत है.बाइडन ने कहा कि जैसा कि मैंने पिछले सप्ताह भी कहा था कि भविष्य में राजनीतिक युद्ध का खतरा मंडरा रहा है. अमेरिकी लोग चाहते हैं कि हम उनके लिए काम करें. वे चाहते हैं कि हम उनसे जुड़े मुद्दों और उनका जीवन बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करें.

की सेवा के लिए मेरे साथ काम करने को इच्छुक:
उन्होंने कहा कि रिपब्लिकन हों या डेमोक्रेटिक, जो भी लोगों की सेवा के लिए मेरे साथ काम करने को इच्छुक हैं, मैं उनके साथ काम करने को तैयार हूं. रिपब्लिकन पार्टी ने करीब चार साल के अंतराल के बाद प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल किया है. 2018 में डेमोक्रेटिक पार्टी ने उसे पछाड़ते हुए सदन में बहुमत हासिल किया था. रिपब्लिकन पार्टी 2010 से 2018 तक प्रतिनिधि सभा में अपना बहुमत बनाए रखने में सफल रही थी. सोर्स-भाषा