Bihar News: शोभायात्रा में ट्रक के घुसने से 15 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री ने जताया शोक

हाजीपुर: बिहार के वैशाली जिले के देसरी थाना अंतर्गत सुल्तानपुर गांव के समीप एक तेज रफ्तार ट्रक के अनियंत्रित होकर एक शोभायात्रा (धार्मिक कार्यक्रम) में घुस जाने पर महिलाओं और 6 बच्चों सहित कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस घटना पर शोक जताया है.

राज्य की राजधानी पटना से लगभग 30 किलोमीटर दूर वैशाली जिले में यह हादसा रात करीब नौ बजे उस समय हुआ जब लोग एक स्थानीय देवता "भूमिया बाबा" की पूजा करने के लिए सड़क के किनारे एक "पीपल" के पेड़ के सामने एकत्र हुए थे. स्थानीय राजद विधायक मुकेश रौशन ने मौके पर पहुंचकर कहा कि 12 लोगों की मौत हो गई है. नौ लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन अन्य ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया. हालांकि अब यह संख्या बढ़कर 15 हो गई है. 

 

शादियों से जुड़े रिवाज के तहत बारात निकाली गई थी:
वैशाली के पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार ने कहा कि शादियों से जुड़े रिवाज के तहत बारात निकाली गई थी. पास के सुल्तानपुर गांव निवासी एक व्यक्ति के घर कुछ दिनों में शादी तय थी. बगल के महनार-हाजीपुर हाईवे पर तेज गति से आ रहे ट्रक के चालक ने नियंत्रण खो दिया. ट्रक चालक को हम क्षतिग्रस्त वाहन से निकालने की कोशिश कर रहे हैं, उसकी भी मौत हो जाने की आशंका है. इस घटना के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई, अपनों को खोने वाले सड़क किनारे खड़े होकर बिलखते दिखे. कई अन्य लोगों ने गुस्से में नारेबाजी करते हुए आरोप लगाया कि पुलिस काफी देर से पहुंची.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की:
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हमने बचाव कार्य में तेजी लाने और कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए आसपास के कई थानों से पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट किया गया कि बिहार के वैशली की दुर्घटना दुखद है. शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना. ईश्वर घायल लोगों को शीघ्र स्वस्थ करे. मृतकों के हर परिवार को प्राधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. प्रत्येक घायल को 50 हजार रुपये दिये जाएंगे.

नीतीश कुमार ने को दुखद बताते हुए मृतकों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की:
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वैशाली जिले के देसरी थाना क्षेत्र में तेज रफ्तार ट्रक के चपेट में आने से लोगों की मौत से मर्माहत हैं. उन्होंने इस घटना को दुखद बताते हुए मृतकों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की. मुख्यमंत्री ने निर्धारित मानक प्रक्रिया के अनुरूप मृतकों के परिजनों को अविलंब अनुग्रह राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने सभी घायलों के समुचित इलाज के भी निर्देश दिए हैं और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. सोर्स- भाषा